डायल 112 इंडिया ऐप को लेकर पुलिस चला रही जागरुकता अभियान

रांची। अब किसी भी आपातकालीन सेवा के लिए राज्य में डायल 112 इंडिया ऐप तैयार किया गया है। इस डायल 112 में फोन करने या ऐप के माध्यम से देश के नागरिक किसी भी कोने में सुरक्षा और सहायता आसानी से पा सकते हैं। इस महत्वपूर्ण डायल 112 को लेकर आम लोगों को जागरूक करने के लिए पुलिस प्रशासन के द्वारा व्यापक अभियान भी चलाया जा रहा है।
लातेहार जैसे छोटे जिले में भी डायल 112 को लेकर आम लोगों को पुलिस डिपार्टमेंट के द्वारा जागरूक किया जा रहा है। पुलिस के अधिकारियों के द्वारा आम लोगों को यह बताया जा रहा है कि किस प्रकार डायल 112 लोगों को हर आपातकालीन स्थिति में मदद उपलब्ध कराने के लिए 24 घंटे सक्रिय है। किसी भी प्रकार की मुसीबत होने पर जब कोई व्यक्ति डायल 112 पर फोन करता है या ऐप के माध्यम से अपनी समस्याओं को भेजता है तो राज्य स्तर पर बनाई गई कंट्रोलिंग टीम के द्वारा तत्काल इस पर एक्शन लिया जाता है।
राज्य की टीम पूरी सूचना लेने के बाद तत्काल संबंधित थानों को या फिर संबंधित विभाग को इसकी जानकारी देता है। इसके बाद सूचना देने वालों को सहायता पहुंचाई जाती है। राज्य स्तर के अलावा जिला स्तर और थाना में भी इसके लिए एक टीम कार्यरत है, जो 24 घंटे सक्रिय रहती है। इसके अलावा मॉनिटरिंग टीम के द्वारा सूचना मिलने से लेकर सहायता पहुंचने तक की पूरी मॉनिटरिंग की जाती है।
इस संबंध में लातेहार एसपी अंजनी अंजन ने बताया कि डायल 112 पूरे देश में कार्यरत है। उन्होंने कहा कि इसके लिए डायल 112 इंडिया ऐप भी बनाया गया है, जो लोग स्मार्टफोन या आईफोन का उपयोग करते हैं, वह अनिवार्य रूप से अपने फोन में डायल 112 इंडिया ऐप को डाउनलोड कर लें। यह डायल 112 हर आपातकालीन स्थिति काफी सहायक है। एसपी ने बताया कि डायल 112 के माध्यम से पुलिस विभाग से संबंधित सहायता तो प्राप्त की ही जा सकती है। साथ ही आपातकालीन मेडिकल, अग्निशमन अन्य आपातकालीन स्थिति में भी इसके माध्यम से सहायता प्राप्त की जा सकती है।

This post has already been read 842 times!

Sharing this

Related posts