झारखंड में थीम के आधार मॉडल बूथ के रूप में स्थापित होंगे 29 हजार 521 मतदान केंद्र

रांची। राज्य में लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर चुनाव आयोग ने कमर कस ली है। मतदाताओं को सुविधा देने को लेकर काफी कुछ तैयारी की जा रही है। बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाता के लिए होम वोटिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। राज्य की सभी 29 हजार 521 मतदान केंद्र मॉडल बूथ होंगे, जहां मतदाताओं के लिए कई तरह की सुविधा प्रदान की जाएंगी। चुनाव आयोग ने इन मतदान केंद्रों पर दी जाने वाली सुविधा को लेकर तैयारियां पूरी कर ली है।
झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने बताया कि मतदान केंद्र पर एक आम मतदाता के लिए बिजली, पानी, शौचालय के अलावा छोटे बच्चों को लेकर वोट देने आने वाली माताओं को उनके बच्चे के लिए पालना की सुविधा मुहैया कराने की तैयारी है। मतदान केद्रों पर तीन तरह के कतार लगाई जाएंगी। महिला, पुरुष के अलावा एक अलग कतार दिव्यांग, गर्भवती महिला और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए होंगी।इन मतदाताओं के बैठने के लिए समुचित कुर्सी की व्यवस्था होगी।
भीषण गर्मी को देखते हुए चुनाव के दिन वैसे मतदान केंद्र जहां बरामदा की सुविधा नहीं है, वहां 15×15 का शेड लगाया जाएगा, जिसमें लंबी लाइन के वक्त मतदाता उस शेड में वोटिंग के लिए प्रतीक्षा करेंगे। इसके अलावा मतदान केंद्रों पर पानी और मेडिकल किट की सुविधा रहेगी। दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए मतदान केंद्र पर रैंप की सुविधा भी रखने की तैयारी की गई है। इसके अलावा उन्हें घर से परिवहन सुविधा भी मुहैया करायी जाएगी।
चुनाव आयोग के द्वारा मतदाताओं के लिए कई प्रकार की सुविधा मुहैया कराई जाएंगी, इसके लिए मतदाता को तत्पर रहना पड़ेगा। मतदान के लिए 85 बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को होम वोटिंग यानी वोट फ्रॉम होम के अलावा मतदान केंद्र पर जाने के लिए नि:शुल्क आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए अपने नजदीकी बीएलओ से संपर्क करना होगा। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक झारखंड में 85 बुजुर्ग वोटर्स की संख्या- 1 लाख 39 हजार 445 है। वहीं दिव्यांग वोटर्स की संख्या 3 लाख 60 हजार 091 है।
चुनाव आयोग के द्वारा लोकसभा चुनाव 2024 में सरकारी कर्मचारी के साथ ही मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए पोस्टल बैलेट से वोटिंग की विशेष सुविधा दी है। इसके लिए पत्रकारों को जिला निर्वाचन पदाधिकारी ऑफिस में एक फॉर्म भरकर देना होगा। वोटिंग से पांच दिन पूर्व से निर्धारित मतदान केंद्र पर वोटिंग की व्यवस्था की जाएगी।

This post has already been read 833 times!

Sharing this

Related posts