जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट की बैठक में उपायुक्त ने अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

Ranchi : उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी श्री विशाल सागर की अध्यक्षता में जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) की बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा खनन प्रभावित क्षेत्रों में विभिन्न योजनाओं के तहत किये जा रहे कार्याे के अद्यतन स्थिति से अवगत हुए एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों को निदेशित किया कि सारे कार्यों को गुणवत्तापूर्ण तरीके से निर्धारित समय से पूर्ण करायें। आगे उपायुक्त ने अबतक चयनित योजनाओं के साथ-साथ उनकी कार्य प्रगति की जानकारी से अवगत हुए। साथ ही उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निदेश दिया कि पूर्ण हो चुके कार्यों का जांच कराते हुए अंतिम विपत्र जमा कराया जाय, ताकि सारे कार्याे का जिला स्तर से निरीक्षण किया जा सके।

इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त श्री विशाल सागर ने कहा की जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट के तहत प्रभावित क्षेत्रों के बेहतर विकास हेतु जितने भी योजनाओं का चयन किया जाता है सभी का चयन पारदर्शी तरीके से किया जाय, ताकि खनिज प्रभावित उन क्षेत्रों में वहा के परिवेश के अनुसार योजनाओं का चयन किया जाय एवम सही विकास हो सके। आगे उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित करते हुए कहा की डीएमएफटी की राशि को उच्च प्रथिमकता एवम अन्य प्राथमिकता वाले दो भागो में बांटते हुए खर्च किया जाय। उच्च प्राथमिकता वाले क्षेत्रों यथा- पेजलापूर्ति, स्वक्षता, स्वास्थ्य, शिक्षा, स्किल डेवलपमेंट, महिला शिक्षा आदि पर खर्च किया जाय। साथ ही योजनाओं का चयन पारदर्शी तरीके से ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों के सहयोग से किया जाय। आगे उन्होंने खनन विभाग देवघर, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल देवघर एवं मधुपर, विशेष प्रमंडल देवघर आदि द्वारा खनिज प्रभावित क्षेत्रों के बेहतरी हेतु किये जा रहे कार्याे को लेकर आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया। इसके अलावा उन्होंने जिला खनन फाउंडेशन ट्रस्ट के सभी कार्यकारी विभाग के पदाधिकारीयों को निदेश दिया कि जिला खनन फाउंडेशन ट्रस्ट की अगली बैठक से पूर्व सारी रणनीतियों को तैयार कर लें, ताकि बेहतर और पर्यावरक्षण संरक्षण के उद्देश्य से जिला स्तर पर योजनाओं को धरातल पर उतारा जा सके।

बैठक में उपरोक्त के अलावे जिला योजना पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के अलावा संबंधित विभागों के कार्यपालक अभियंता, डीएमएफटी के सभी अधिकारी सहायक जनसम्पर्क पदाधिकारी के साथ-साथ संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

This post has already been read 2848 times!

Sharing this

Related posts