जांच रिपोर्ट के बाद अमेरिकी आरोपों पर कार्रवाई करेगा भारत: विदेश मंत्रालय

नयी दिल्लीI भारत ने खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतुनत सिंह पन्नू को अमेरिका में मारने की कथित कोशिश के संबंध में अमेरिकी बयानों पर आज अपनी प्रतिक्रिया दोहराई और कहा कि उसने उच्च स्तरीय जांच समिति की रिपोर्ट के आधार पर उचित कार्रवाई की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूएई यात्रा को लेकर एक विशेष ब्रीफिंग में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरंडम बागची ने संयुक्त राज्य अमेरिका और पिन्स के संबंध में पूछे गए सवालों के जवाब में कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ द्विपक्षीय सुरक्षा सहयोग पर चर्चा के दौरान अमेरिकी पक्ष ने सांठगांठ पर कुछ इनपुट साझा किए हैं। संगठित अपराधियों, बंदूकधारियों, आतंकवादियों और अन्य चरमपंथियों के बीच।
उन्होंने कहा, “हम ऐसे इनपुट को बहुत गंभीरता से लेते हैं और मामले के सभी प्रासंगिक पहलुओं को देखने के लिए एक उच्च स्तरीय जांच समिति का गठन किया गया है।” जांच समिति के निष्कर्षों के आधार पर आवश्यक उचित कार्रवाई की जाएगी।
श्री बागची ने कहा कि जहां तक ​​भारतीय अधिकारी से कथित तौर पर जुड़े एक व्यक्ति के खिलाफ अमेरिकी अदालत में मामला दायर किये जाने की बात है, तो यह चिंताजनक है. हमने कहा है कि यह सरकार की नीति के भी खिलाफ है. संगठित अपराध, तस्करी, चरमपंथियों के बीच अंतर्राष्ट्रीय हथियारों का व्यापार कानून प्रवर्तन एजेंसियों और संगठनों के लिए विचार करने के लिए एक गंभीर मुद्दा है। इसीलिए एक उच्च स्तरीय जांच समिति बनाई गई है और हम उसके निष्कर्षों के आधार पर कार्रवाई करेंगे।
समिति की संरचना, भारतीय अधिकारी की पहचान आदि मुद्दों पर पूछे गए सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि सुरक्षा कारणों से इसके अलावा कुछ भी सार्वजनिक नहीं किया जा सकता.
कनाडा के बारे में एक सवाल पर प्रवक्ता ने कहा, ”जहां तक ​​कनाडा का सवाल है, हमने कहा है कि उन्होंने लगातार भारत विरोधी चरमपंथियों को पनाह दी है और यही वास्तव में समस्या की जड़ है। यह कनाडा की गलती है।” हमारे राजनयिक प्रतिनिधियों से दूर भागें। इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि कनाडाई सरकार राजनयिक संबंधों पर वियना कन्वेंशन के तहत अपने दायित्वों को पूरा करेगी। हमने अपने आंतरिक मामलों में कनाडाई राजनयिकों के हस्तक्षेप को भी देखा है और यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है। लेकिन यह अस्वीकार्य है।

This post has already been read 2465 times!

Sharing this

Related posts