छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: पहले चरण के लिए 294 उम्मीदवार, दूसरे चरण की अधिसूचना जारी

रायपुर: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए कुल 294 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है. पहले चरण में नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख कल बीत चुकी है. इस बीच छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के चुनाव के लिए अधिसूचना भी जारी कर दी गई है.
राज्य निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, पहले चरण के चुनाव के लिए 20 विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन के अंतिम दिन कुल 254 नामांकन पत्र दाखिल किये गये, इस प्रकार कुल 294 उम्मीदवारों ने 455 नामांकन पत्र दाखिल किये.
कल राजनांदगांव विधानसभा क्षेत्र में 33, कोरधा में 29, पंडरिया में 20, भानुप्रतापपुर में 15, जगदलपुर और दंतेवाड़ा में 14-14, डोंगरगढ़ और अंतागढ़ में 12-12, खैरागढ़ और कोंडागांव में 11-11, बीजापुर और कोंटा में 10-10, 9 चित्रकोट में, नारायणपुर और खोजी में 8-8, कांकिर और केशीकाल में 7-7, बस्तर और मोहला-मानपुर में 6-6। आज नामांकन पत्रों की जांच होगी और 23 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे. पहले चरण में कुल 20 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 7 नवंबर को मतदान होगा.

दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी है

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया आज राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन द्वारा अधिसूचना जारी करने के साथ शुरू हो गई है।
राज्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक दूसरे चरण के 70 विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी है. इस चरण में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग और सरगुजा संभाग के कुल 70 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।
इस चरण के लिए उम्मीदवार 30 अक्टूबर तक अपना नामांकन पत्र जमा कर सकते हैं. नामांकन पत्रों की जांच 31 अक्टूबर को होगी और उम्मीदवार 2 नवंबर तक अपना नाम वापस ले सकते हैं. दूसरे चरण का मतदान 17 नवंबर को होगा. पहले और दूसरे चरण की मतगणना 3 दिसंबर को होगी.
पहले चरण की कुल 20 विधानसभा सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया कल पूरी हो चुकी है. चुनाव आयोग राज्य की कुल 90 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में वोटिंग करा रहा है.

This post has already been read 2561 times!

Sharing this

Related posts