घर घर सर्वे के दौरान जिन क्षेत्रों में अधिक मतदाता छुटे हुए है या त्रुटि निराकरण को लेकर समस्या है उन क्षेत्रों को चिन्हित करते हुए विशेष कैम्प करे आयोजन:उपायुक्त

Deoghar: जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त श्री विशाल सागर की अध्यक्षता में निर्वाचन कार्य को लेकर एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन शीलग्राम के सभागार में किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि निर्वाचन से जुड़ी विभिन्न जानकारियों से अवगत कराने के उद्देश्य से बी0एल0ओ0/बी0एल0ओ0 सुपरवाईजर को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। निर्वाचन कार्यक्रम को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने में बीएलओ एवं सुपरवाइजर की भूमिका को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया। ऐसे में शत प्रतिशत मतदाताओं को जोड़ने एवं त्रुटि निराकरण के उद्देश्य से नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत दुबारा सही तरीके से हाउस टू हाउस सर्वे करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों व बीएलओ को दिया।

इसके अलावा कार्यशाला के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त श्री विशाल सागर द्वारा जानकारी दी गई कि हाउस टू हाउस सर्वे करने का मुख्य उद्देश्य से है कि प्रत्येक परिवार के प्रत्येक सदस्य का सत्यापन कर परिवारवार विवरण बीएलओ रजिस्टर में दर्ज किया जा सके। साथ ही 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग का कोई भी पात्र नागरिक जिनका नाम निर्वाचक नामावली में शामिल नहीं है। यदि पाया जाता है तो फार्म 06 भरकर निर्वाचन नामावली में शामिल कराया जाएगा। आगे निर्वाचक नामावली में शामिल मृतक, डुप्लीकेट, स्थायी रूप से शिफ्टेड मतदाताओं का चिह्नांक किया जाएगा। उसके लिए प्रारूप 07 प्राप्त कर निर्वाचक नामावली से विलोपित किया जाएगा। इसी प्रकार निर्वाचक नामावली में किसी भी प्रकार की त्रुटि जैसे नाम, पिता व पति का नाम, मकान संख्या, आयु, लिग, फोटो का शुद्ध कराने के लिए प्रारूप 08 पर आवेदन किया जाएगा। आगे उपायुक्त ने घर घर सर्वे के दौरान जिन क्षेत्रों में अधिक मतदाता छुटे हुए है या त्रुटि निराकरण को लेकर समस्या है उन क्षेत्रों को चिन्हित करते हुए विशेष कैम्प का आयोजन कराने का निर्देश दिया गया।

■ निर्वाचन से जुड़े कार्यों में त्रुटि की न हो कोई गुंजाइश….
कार्यशाला के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त श्री विशाल सागर ने कार्य करने में हो रही समस्याओं के निदान के साथ बीएलओ एवं बीएलओ सुपरवाइजरों को उनके कार्यां एवं दायित्वों के संबंध विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि निर्वाचन संबंधी कार्यो मे त्रुटि की गुंजाइश बिल्कुल भी नहीं होती। इस कारण से निर्वाचन कार्य को पूरी तरह से त्रुटिरहित एवं शत प्रतिशत सही करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि मतदान को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए मतदाता सूची का त्रुटिरहित एवं बेहतर होना अत्यंत आवश्यक है। इसलिए इस कार्य में विशेष सावधानी बरतना आवश्यक है। उन्होंने सभी अधिकारियों को यह सुनिश्चित कराने को कहा कि कोई भी मतदाता मतदान से वंचित नहीं होना चाहिए। साथ ही उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत हाउस टू हाउस सर्वे में सभी योग्य व्यक्ति जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं जोड़ा गया है, उसे जोड़ने एवं मृत व स्थाई रूप से अन्यत्र जाने वाले मतदाताओं का नाम मतदाता सूची से हटाने का काम तथा जिनका नाम मतदाता सूची में त्रुटि पूर्ण हैं, उसे सुधारें।

इसके अलावे कार्यशाला के माध्यम से सभी बी0एल0ओ0 सुपरवाईजर को विस्तृत जानकारी दी गई, ताकि अपने क्षेत्र में बीएलओ आसानी से कार्य कर सके। साथ ही बीएलओ एप्प के माध्यम से किए जाने वाले विभिन्न कार्यों से जुड़ी जानकारी के अलावा डिजिटाइजेशन को लेकर सभी बीएलओ व बीएलओ सुपरवाइजर को विस्तृत जानकारी कार्यशाला के दौरान दी गई।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे ईआरओ सह अनुमंडल पदाधिकारी, देवघर श्री दीपांकर चौधरी, प्रभारी पदाधिकारी गोपनीय शाखा श्री प्रशांत लायक, अंचलाधिकारी देवघर, प्रखंड विकास पदाधिकारी मोहनपुर, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी, संबंधित विभाग के अधिकारी, कर्मी, बीएलओ, बीएलओ सुपरवाइजर आदि उपस्थित थे।

This post has already been read 2408 times!

Sharing this

Related posts