क्रिकेट के जरिए दुनिया भारत से जुड़ रही है: मोदी

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खेल और खिलाड़ियों के विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि देश के आर्थिक विकास में खेलों की भूमिका महत्वपूर्ण है और आज पूरी दुनिया क्रिकेट के माध्यम से भारत से जुड़ रही है। .

श्री मोदी ने वाराणसी में 451 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखने के अवसर पर शनिवार को कहा कि उनकी सरकार का मानना ​​है कि खेल के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने से न केवल खेलों के पोषण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। युवा खेल प्रतिभाएं बल्कि देश की अर्थव्यवस्था पर भी अच्छा प्रभाव डालती हैं। वाराणसी में एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण से खेल को लोकप्रिय बनाने और युवाओं के बीच खेल प्रतिभा को निखारने में मदद मिलेगी। देश में नए खेल इंफ्रास्ट्रक्चर से लड़कियों को फायदा होगा। अब बेटियों को खेल प्रशिक्षण के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में खेलों को भी महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। देश के सभी राज्यों में खेलों को बढ़ावा दिया जा रहा है। देश में खेल प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है, अब जरूरत सिर्फ इन प्रतिभाओं को ढूंढने और निखारने की है और इसी दिशा में सरकार भी देश के कोने-कोने में खिलाड़ियों की पहचान कर रही है। उन्होंने कहा कि अब खेलों के प्रति लोगों का नजरिया बदल गया है क्योंकि लोग समझ गए हैं कि जो खेलेगा वही आगे बढ़ेगा और यह देश में खेलों के विकास के लिए अच्छा संकेत है.

उन्होंने चीन के हांगझू में आज से शुरू हो रहे 19वें एशियाई खेलों में हिस्सा लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों को बधाई देते हुए कहा कि उनका प्रदर्शन भारत को नई पहचान दिलाने में मदद करेगा.

श्री मोदी ने कहा, ”कुछ महीने पहले मैं शहडोल गया था। यहां कुछ युवाओं से मिलने का मौका मिला। मैं उनकी बातों से बहुत प्रभावित हुआ. वहां के युवाओं ने कहा कि हमारे यहां मिनी ब्राजील है. हमारे घर में एक फुटबॉल खिलाड़ी है. एक ने कहा कि हमारे घर में तीन पीढ़ियों से फुटबॉल खेला जा रहा है. यह खेलों के प्रति देश के बदले हुए नजरिए को दर्शाता है।’

प्रधानमंत्री ने कहा कि वाराणसी में बनने वाला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम भारत का पहला बहुस्तरीय खेल परिसर होगा, जो दिव्यांगों की जरूरतों को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है. यह स्टेडियम न सिर्फ वाराणसी बल्कि पूर्वाचल के युवाओं के लिए भी वरदान साबित होगा। इस स्टेडियम के बनने के बाद 30 हजार से ज्यादा दर्शक यहां बैठकर मैच देख सकेंगे. जब से इस स्टेडियम की तस्वीरें सामने आई हैं, हर काशीवासी इन्हें देखने के लिए उत्साहित है।

श्री मोदी ने कहा कि आज दुनिया क्रिकेट के माध्यम से भारत से जुड़ रही है। नए-नए देश क्रिकेट खेलने के लिए आगे आ रहे हैं. जाहिर है आने वाले दिनों में क्रिकेट मैचों की संख्या बढ़ने वाली है. जब मैचों की संख्या बढ़ेगी तो नए स्टेडियमों की जरूरत पड़ेगी. तो फिर बनारस का ये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम इस मांग को पूरा करेगा. वह पूरे पूर्वाचल का चमकता सितारा बनने जा रहे हैं।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत हर हर महादेव के नारे के साथ की. उन्होंने कहा, ”आज मुझे बनारस आने का एक और मौका मिलेगा. उन्होंने कहा, “आज मैं उस दिन काशी आया हूं जब भारत ‘शिव शक्ति बंधु’ तक एक चंद्र माह पूरा करता है। शिव शक्ति का अर्थ है वह स्थान जहां हमारा चंद्रयान पिछले महीने की 23 तारीख को उतरा था। शिव।” शक्ति का एक स्थान चंद्रमा पर है और दूसरा मेरी काशी में है। स्टेडियम भगवान शिव की थीम पर बनाया जाएगा।

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि क्रिकेट पूरी दुनिया को जोड़ने का काम कर रहा है. उन्होंने काशी में स्टेडियम के लिए बीसीसीआई को धन्यवाद दिया। उन्होंने बीसीसीआई अधिकारियों और पूर्व क्रिकेटरों सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर और अन्य का स्वागत करते हुए कहा कि पिछले दो वर्षों के दौरान उन्होंने पूरे देश में कार्य संस्कृति देखी है. अभूतपूर्व प्रगति हुई है. देश ने फिट इंडिया, स्पोर्ट्स इंडिया सहित सभी बुनियादी ढांचे का विकास किया है।

मंच पर मौजूद बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बानी और सचिव जय शाह के अलावा उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने प्रधानमंत्री को स्मृति चिन्ह के रूप में क्रिकेट बैट की आकृति भेंट की, जबकि सचिन तेंदुलकर ने उन्हें भारतीय टीम की जर्सी भेंट की। श्री मोदी ने सुनील गावस्कर और रवि शास्त्री से हाथ मिलाया और उनका हालचाल पूछा।

इससे पहले श्री मोदी वायुसेना के विमान से हवाईअड्डे पहुंचे जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। श्री मोदी हेलीकाप्टर से पुलिस लाइन मैदान पहुंचे जहां से वह सीएम योगी के साथ खुली कार में सवार होकर गांजरी में आयोजित जनसभा में पहुंचे।

This post has already been read 2053 times!

Sharing this

Related posts