कुशन से सजाएं अपना आशियाना

छोटी-से-छोटी एक्सेसरीज आपके घर की खूबसूरती में इजाफा कर सकती है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उस एक्सेसरीज का इस्तेमाल किस तरह से करती हैं। अपने घर की खूबसूरती को कुशन की मदद से कैसे बढ़ाएं। कौन कहता है कि घर की सजावट सिर्फ महंगी चीजों और बड़े-बड़े सामानों से ही होती है। घर को सजाने के लिए छोटी से छोटी चीज भी बड़ी मायने रखती है। अब आप कुशन को ही ले लीजिए। कुशन सिर्फ सोफे की सजावट ही नहीं बढ़ाता, बल्कि ड्राइंग रूम से लेकर बेडरूम तक की खूबसूरती में चार चांद लगाता है। कुशन का इस्तेमाल आप किस तरह से करती हैं, यह आपके साथ-साथ बेडरूम या ड्रॉइंग रूम की बनावट पर निर्भर करता है।

बड़ा कुशन पीछे, छोटा आगे:- बड़े कुशन को पीछे रखते हुए उससे छोटे को आगे की ओर घटते क्रम में लगाकर रखने से बेड और सोफे का लुक अच्छा आता है। साथ ही इससे आपके डेकोरेटिव कुशन के कपड़े और रंग भी आसानी से नजर आएंगे।

डेकोरेटिव कुशन्स से बढ़ाएं खूबसूरती:- डेकोरेटिव कुशन्स रूम की शोभा को बढ़ाने के साथ उसे एक अलग लुक भी देते हैं। खिड़कियों के पास बैठने की जगह पर रखकर, आप खिड़की को भी आकर्षक लुक दे सकती हैं। इस कुशन को पढ़ते वक्त आप सपोर्ट के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

इन बातों का रखिए ध्यान:-

ऐसे चुनें बेडरूम के कुशन्स:- बेडरूम घर का सबसे सुकून देने वाला स्थान होता है। इसलिए उसकी सजावट पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। बेडरूम में कुशन से सजावट करते समय यह जरूर ध्यान दें कि जिस रंग की बेड शीट हो, उसी रंग का या उससे मैच करता हुआ ही कुशन रखें।

ढेरों हैं वेरायटी:- रेडिमेड कुशन्स की भी मार्केट में काफी वेरायटी उपलब्ध है। नेट और टिशु फैब्रिक से बने कुशन्स देखने में काफी सुंदर लगते हैं। झालर लगे रेडिमेड कुशन्स और भी सुंदर लगते हैं और शाही लुक देते हैं। साथ ही लेदर, साटन, सिल्क, जॉर्जेट, सिंथेटिक, कॉटन, पॉलिस्टर, जार्जेट मिक्स सिल्क, प्लास्टिक, कॉटन मिक्स सिंथेटिक आदि कई तरह के कुशन्स मार्केट में मौजूद हैं। अपनी पसंद और जरूरत के मुताबिक इनमें से अपने लिए कुशन चुनें।

कुशन्स के डिजाइन:- मार्केट में कुशन्स की काफी वैराइटीज मौजूद है। सिल्क, कॉटन, पॉली सिल्क, सिंथेटिक, हाथों से बनाई, मशीन से बनाई, मशीन की सजावट से प्रिंटेड या ब्लॉक प्रिंटेड और केवल प्रिंटेड कुशन भी मार्केट में मौजूद हैं। इन्हें आप आसानी से मिक्स और मैच करके अपने घर की खूबसूरती बढ़ा सकती हैं। कॉटन, सिल्क और पॉलिस्टर के कुशन सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जा रहे हैं। कॉटन कुशन का इस्तेमाल गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा किया जाता है। वहीं, सिंथेटिक और जॉर्जेट फैब्रिक वाले कुशन का इस्तेमाल सर्दियों के मौसम में ज्यादा किया जाता है। टिशु, वूल, नाइलोन, लेस और वेलवेट के कुशन्स रूम को एक हाई प्रोफाइल लुक देते हैं।

This post has already been read 8478 times!

Sharing this

Related posts