एशिया कप 2023: शुभमन का शतक बेकार, बांग्लादेश ने भारत पर 6 रनों से जीत दर्ज की

एशिया कप टूर्नामेंट में सुपर-4 राउंड का फाइनल मैच आज भारत और बांग्लादेश के बीच खेला गया जो सांस रोक देने वाला मैच साबित हुआ। हालांकि इस मैच की जीत या हार से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला था, लेकिन दोनों टीमों ने मैच जीतने की पूरी कोशिश की. पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम ने 265 रन बनाए, लेकिन भारतीय टीम 49.5 ओवर में 259 रन ही बना सकी. यानी भारत 6 रन से हार गया. शुबमन गिल ने 133 गेंदों पर 5 छक्कों और 8 चौकों की मदद से शानदार 121 रन बनाए, लेकिन यह शतक भारत को जीत नहीं दिला सका.

आज भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. बेंच पर खिलाड़ियों की ताकत परखने के लिए टीम में 5 बदलाव किए गए. विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमरा और मोहम्मद सिराज जैसे अहम खिलाड़ियों को आज आराम दिया गया. उनकी जगह सूर्य कुमार यादव, तिलक वर्मा, मोहम्मद समी, प्रसाद कृष्णा और शार्दल ठाकुर को खेलने का मौका मिला. गेंदबाजी में मोहम्मद सामी हमेशा की तरह बेहतरीन रहे और उन्होंने अपने दूसरे ही ओवर में भारत को पहली जीत दिला दी जब लैटिन दास बिना कोई रन बनाए पवेलियन लौट गए. इसके बाद बांग्लादेश को शारदाल ठाकुर ने 2 झटके दिए जिन्होंने तनजीद हसन (13 रन) और इनामुल हक (4 रन) को जल्दी पवेलियन भेज दिया। मेहदी हसन मिराज भी सिर्फ 13 रन बनाकर आउट हो गए. इस तरह बांग्लादेश के 4 विकेट महज 59 रन पर गिर गए, लेकिन इसके बाद कप्तान शाकिब अल हसन और तौहीद हार्डॉय ने 101 रन की साझेदारी कर टीम को बेहतरीन स्थिति में पहुंचाया। शाकिब ने 80 रन और तौहीद ने 54 रन का योगदान दिया.

बाद के बल्लेबाजों में नसीम अहमद ने 44 रन और मेहदी हसन मिराज ने 23 गेंदों में नाबाद 29 रनों का योगदान देकर टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया. इसके अलावा रसगाह हसन ने 8 गेंदों में नाबाद 14 रन बनाए. इस तरह बांग्लादेश की टीम 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 256 रन का बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब रही. भारत के लिए शार्दल ठाकुर ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए, लेकिन उन्होंने 10 ओवर में 65 रन लुटाए. मोहम्मद समी ने 8 ओवर में 32 रन देकर 1 विकेट, प्रसिद्ध कृष्णा ने 9 ओवर में 43 रन देकर 1 विकेट, अक्षर पटेल ने 9 ओवर में 47 रन देकर 1 विकेट और रवींद्र जड़ेजा ने 10 ओवर में 53 रन देकर 1 विकेट लिया। 4 ओवर में 21 रन देने वाले तिलक वर्मा को कोई विकेट नहीं मिला.

भारतीय टीम जब बल्लेबाजी करने उतरी तो पहले ही ओवर में बड़ा झटका लगा जब बांग्लादेश के लिए पहला वनडे खेल रहे सर्गन हसन ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को पवेलियन भेज दिया. संस्था ने जल्द ही तिलक वर्मा को भी 5 रन के निजी स्कोर पर आउट कर दिया. इससे भारतीय टीम मुश्किल में पड़ गई. यहां से शुबमन गिल ने केएल राहुल के साथ 57 रन की साझेदारी की, फिर राहुल 19 रन पर आउट हो गए. यहां इशान किशन से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन वह भी सिर्फ 5 रन ही बना सके. सूर्य कुमार यादव ने जरूर कुछ देर तक शुबमन का साथ दिया, लेकिन 26 रन के निजी स्कोर पर शकीबुल हसन का शिकार हो गए. रवींद्र जड़ेजा (7 रन) को भी शुभमन का ज्यादा साथ नहीं मिला, लेकिन अक्षर पटेल ने अच्छी बल्लेबाजी की. हालांकि तेजी से रन बनाने की कोशिश में शुभमन गिल 121 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. उस समय भारत का स्कोर 43.4 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 209 रन था। फिर शार्दल ठाकुर भी 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. यहां से सारी उम्मीदें अक्षय पटेल पर टिकी थीं जो अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे. जब भारत को जीत के लिए 8 गेंदों में 12 रन चाहिए थे तब अक्षर 42 रन बनाकर आउट हो गए। उनके बाद आए बल्लेबाज मोहम्मद सामी ने बड़े शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन आखिरी ओवर की 5 गेंदों पर वह सिर्फ 5 रन ही बना सके और रन आउट हो गए. इस तरह पूरी भारतीय टीम 49.5 ओवर में 259 रन पर आउट हो गई और बांग्लादेश ने 6 रन से जीत हासिल की।

भारत की ओर से सिर्फ शुबमन गिल का शतक (121 रन) और अक्षर पटेल की 42 रन की पारी ही सराहनीय रही, बाकी बल्लेबाजों ने बुरी तरह निराश किया. बांग्लादेश की ओर से मुस्तफिजुर रहमान ने 8 ओवर में 50 रन देकर सर्वाधिक 3 विकेट लिए. पहला वनडे मैच खेल रहे हसन साकिब ने 7.5 ओवर में 32 रन देकर 2 विकेट लिए. मेहदी हसन को भी 2 विकेट मिले जिन्होंने 9 ओवर में 50 रन दिए. मेहदी हसन मिराज (5 ओवर में 29 रन) और शाकिब अल हसन (10 ओवर में 43 रन) को 1-1 विकेट मिला। हालांकि, भारत की हार और बांग्लादेश की जीत का एशिया कप 2023 टूर्नामेंट के फाइनल पर कोई असर नहीं पड़ा है, क्योंकि भारत और श्रीलंका पहले ही फाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं, जो 17 सितंबर को खेला जाएगा।

This post has already been read 2338 times!

Sharing this

Related posts