एशियाई खेल: नेपाल को हराकर भारत महिला कबड्डी के फाइनल में पहुंचा

हांग्जो: भारतीय महिला कबड्डी टीम शुक्रवार को सेमीफाइनल मुकाबले में नेपाल को 61-17 से हराकर एशियन गेम्स 2023 के फाइनल में पहुंच गई. भारत ने अपनी अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज करते हुए लगातार चौथी बार एशियाई खेलों की कबड्डी प्रतियोगिता के फाइनल में जगह बना ली है।

भारतीय कबड्डी टीम शनिवार को फाइनल में ईरान और चीनी ताइपे के बीच होने वाले सेमीफाइनल मैच के विजेता से भिड़ेगी। भारत ने आज यहां जियाओशान ग्वाली स्पोर्ट्स सेंटर में खेले गए एकतरफा मैच में नेपाल को पांच रन पर आउट कर दिया, जबकि नेपाल की कबड्डी टीम बेहद संतुलित भारतीय टीम के खिलाफ पूरे मैच में संघर्ष करती दिखी।

रितु नेगी की अगुवाई में भारतीय महिला टीम ने नेपाल के खिलाफ आक्रामक शुरुआत की. पूजा हथवाला की दमदार रेड के दम पर भारत ने मैच के कुछ ही मिनटों में नेपाल को ऑलआउट कर 14-5 की बढ़त ले ली। भारतीय रेडरों ने नेपाल पर दबाव बनाए रखा और जल्द ही मैच में दूसरी बार विपक्षी टीम को ऑल आउट कर दिया। हाफ टाइम तक भारत ने 29-10 के स्कोर के साथ 19 अंकों की बड़ी बढ़त ले ली थी.

पहले हाफ में पूजा हथवाला और पुष्पा की शानदार रेड का नेपाल के पास कोई जवाब नहीं था। निधि शर्मा ने भी तेजी से भारत की अंक तालिका में इजाफा किया। दूसरे हाफ में भी पूजा और पुष्पा ने लगातार अंक बनाकर नेपाल की टीम को तीसरी बार ऑलआउट किया। इस बीच, निधि शर्मा ने कुछ अंक जुटाए और भारतीय टीम सेमीफाइनल मुकाबले में प्रतिद्वंद्वी टीम पर स्पष्ट रूप से हावी रही।

भारतीय महिला कबड्डी टीम ने मैच का नियमित समय समाप्त होने से पहले नेपाल को दो बार और ऑलआउट किया। इस प्रकार भारतीय महिला टीम ने अंततः 61-17 के बड़े अंतर से जीत हासिल की और फाइनल में जगह बनाई। सेमीफाइनल में नेपाल को हराने से पहले, भारत ने चीनी ताइपे के खिलाफ पहला मैच (34-34) ड्रा खेला और फिर दक्षिण कोरिया (56-23) और थाईलैंड (54-22) से हार गया।

This post has already been read 2529 times!

Sharing this

Related posts