उर्दू विद्यार्थियों का सम्मान समारोह सम्पन्न : अंजुमन फरोग ए उर्दू चान्हो इकाई ने उर्दू छात्रों को सम्मानित किया

बलसोकर, चान्हो/रांची: अंजुमन फरोग ए उर्दू झारखंड ने 11 अगस्त 2024 को हजरत मौलाना अब्दुल गनी मजाहिरी की याद में उर्दू छात्रों के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसका शीर्षक था “मौलाना अब्दुल गनी मजाहिरी की याद में उर्दू छात्रों के लिए वर्णनात्मक समारोह”। जिसकी अध्यक्षता हजरत मौलाना अब्दुल कय्यूम साहब कासमी ने की, जिसमें अंजमन फोरफ उर्दू के अध्यक्ष मुहम्मद इकबाल साहब और सचिव डॉ. मुहम्मद गालिब नश्तर साहब और रांची से आये मास्टर मनूर साहब, सरफराज अहमद कादरी साहब, हाफिज मोहम्मद दानिश अयाज साहब, शामिल थे। प्रारंभ से अंत तक मोहम्मद आरिफ साहब एवं मोकर्रम हयात साहब विशेष रूप से उपस्थित रहे।


प्रोग्राम की शुरुआत जामा मस्जिद बालसोकरा के इमाम और खतीब मुफ्ती खालिद हैदर ने पवित्र कुरान की तिलावत से की, जबकि खूबसूरत आवाज के मालिक मौलाना अब्दुल माजीद कासमी ने नातिया कलाम पेश किया। अंजुमन फ़ोरोफ़ ए उर्दू के खजांची हाफ़िज़ मोहम्मद दानिश अयाज़ साहब ने अंजुमन फ्रॉग ए उर्दू का परिचय प्रस्तुत करते हुए उर्दू छात्रों को इसके लक्ष्य और उद्देश्य बताए। हजरत मुफ्ती इम्तियाज साहब कासमी इमाम और खतीब जामा मस्जिद लापुर ने हजरत मौलाना अब्दुल गनी साहब के जीवन और सेवाओं पर अपने विचार व्यक्त करते हुए क्षेत्र में धार्मिक, सामाजिक और उर्दू भाषा सेवाओं पर प्रकाश डाला। डॉ. मुहम्मद जाहिद इकबाल कासमी ने आधुनिक तकनीक के क्षेत्र में उर्दू के उपयोग की संभावना पर चर्चा की और उर्दू के छात्रों को कंप्यूटर मोबाइल और इंटरनेट के माध्यम से उर्दू में विकसित विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर का उपयोग करने के लिए मार्गदर्शन किया। उन्होंने यह भी कहा कि यदि किसी के पास उर्दू भाषा में दक्षता है , कोई भी घर बैठे फ्रीलांसिंग के जरिए टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आसानी से पैसा कमा सकता है। उन्होंने उन सभी क्षेत्रों के बारे में बताया जहां उर्दू लोगों को आसानी से नौकरी मिल सकती है। सरकारी उर्दू मध्य विद्यालय बिलसुकरा की शिक्षिका सुश्री शमा परवीन मैडम ने क्षेत्र के छात्रों और उनके अभिभावकों को उर्दू के महत्व और उपयोगिता के बारे में बताया और लोगों से उर्दू भाषा सीखने और इसके माध्यम से उच्च शिक्षा प्राप्त करने का आग्रह किया साहब ने उर्दू छात्रों के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी और रोजगार के अवसरों पर प्रकाश डालते हुए उर्दू परीक्षा की तैयारी की बेहतर पद्धति पर ध्यान आकर्षित किया। अंजुमन फ़ोरो उर्दू के अध्यक्ष श्री मुहम्मद इक़बाल ने छात्रों को उर्दू के माध्यम से आईएस, आईपीएस और यूपीएससी जैसी प्रमुख परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए प्रोत्साहित किया, यदि असफलता मिलती है, तो उससे कैसे बाहर निकलें और फिर से सफल होने के लिए अपने आप में आत्मविश्वास पैदा करें उन्होंने उनके जैसी लोकप्रिय शख्सियत के बारे में बात की. उसके बाद अंजुमन फ्रॉग ए उर्दू के सचिव डॉ. मोहम्मद ग़ालिब नश्तर ने लोगों से उर्दू के प्रति जागरूक होने, उर्दू भाषा को जीवित रखने और आने वाली पीढ़ियों के लिए उर्दू में सरकारी स्तर की नौकरियाँ प्रदान करने और हर जगह खाली उर्दू किताबें रखने का आग्रह किया। स्कूल और कॉलेज ने नए पंजीकरण भरने और सरकार से पूछने पर ध्यान केंद्रित किया। अंत में सभा के अध्यक्ष हजरत मौलाना अब्दुल कय्यूम साहब कासमी ने कहा कि इस क्षेत्र में यह इस तरह का पहला कार्यक्रम है जो हर साल होना चाहिए और हलाल और हराम की पहचान करनी चाहिए.


अध्यक्षीय संबोधन के बाद विभिन्न क्षेत्रों से आए 350 छात्र-छात्राओं में से 200 को प्रशस्ति पत्र व मेडल दिये गये, जबकि चान्हो व कोरो प्रखंड से आये सभी छात्र-छात्राओं में से 50 से अधिक उर्दू छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया. वे छात्र जिन्होंने एम.ए., बी.ए. इस अवसर पर इंटरमीडिएट एवं मैट्रिक में अंक प्रतिशत के अनुसार डिस्टिंक्शन अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सम्माननीय मोमेंटो भी प्रदान किया गया। साथ ही बिरसा मुंडा स्कूल के प्राचार्य जनाब नजीर साहब, अक्सा अकादमी के शिक्षक मास्टर इम्तियाज साहब सहित उर्दू भाषा के शिक्षण एवं अध्यापन में लगे शिक्षकों एवं क्षेत्र के उर्दू प्रेमियों को मोमेंटे भी भेंट किये गये. मुजीबुल्लाह साहब, मुफ्ती इम्तियाज साहब, मास्टर हिफजुर रहमान साहब, मास्टर अरशद साहब, मास्टर अबरार साहब, श्री शमसुल हक साहब और मास्टर सिकंदर साहब आदि।
कार्यक्रम का समापन मास्टर अरशद साहब द्वारा आभार व्यक्त करने के साथ हुआ, उन्होंने सभी छात्रों, शिक्षकों, अतिथियों और क्षेत्र के अन्य लोगों को धन्यवाद दिया, विशेष रूप से बर्सा मुंडा के शिक्षकों, जिनमें अल्हाज मास्टर मुर्तजा हसन, मास्टर नजीर साहब और मास्टर मकसूद साहब शामिल थे, ने धन्यवाद व्यक्त किया। उन्होंने अपना आभार व्यक्त किया और साथ ही इस कार्यक्रम को सफल बनाने में हर तरह से योगदान देने वाले लोगों, खासकर मस्जिद उमर के पदाधिकारियों का दिल से आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम की समाप्ति के बाद अंजुमन फरोग ए उर्दू के अध्यक्ष और सचिव रांची से आये और सदस्यों ने चान्हो विधानसभा क्षेत्र में उर्दू के प्रचार-प्रसार के लिए एक कमेटी का गठन किया, जिसमें मास्टर अरशद साहब और मास्टर अफरोज साहब को चान्हो विधानसभा क्षेत्र का प्रभारी बनाया गया. जबकि संयोजक का दायित्व श्री मास्टर हिजुर रहमान को सौंपा गया। सदस्यों में डॉ. जाहिद इकबाल कासमी, मास्टर सिकंदर साहब, मास्टर इम्तियाज साहब, मास्टर अबरार साहब, शमसुल हक साहब, मास्टर मुजीबुल्लाह साहब, मौलाना शाहजहां साहब, मास्टर अल्हाज मुर्तजा साहब, शबनम मैडम और शमा मैडम शामिल थे।

This post has already been read 1153 times!

Sharing this

Related posts