उपायुक्त ने विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

Deoghar: लोक आस्था के महापर्व छठ व्रत की तैयारियों को लेकर उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी श्री विशाल सागर ने शहर के विभिन्न घाटों का निरीक्षण किया। इस दौरान उपायुक्त ने शिवगंगा सरोवर, छत्तीसी तालाब, महथा बांध, डढ़वा नदी, नावाडीह घाट, नंदन पहाड़ आदि पहुँचकर वहाँ की वस्तुस्थिति व साफ-सफाई का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि छठ पर्व को देखते हुए इन घाटों पर साफ-साफाई की व्यवस्था अच्छी तरह से रहे, ताकि छठ व्रतियों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके अलावे छठ व्रतिओं व श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए उपायुक्त ने एनडीआरएफ की टीमों को शिवगंगा व नन्दन पहाड़ पर बोट व अन्य सुरक्षा व्यस्थाओं के साथ प्रतिनियुक्त रहने का निदेश दिया है, ताकि किसी भी अप्रिय घटना को घटित होने से रोका जा सके।

इसके अलावा निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त श्री विशाल सागर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी छठ घाटों पर साफ-सफाई के साथ-साथ सुरक्षा को लेकर दण्डाधिकारियों व पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति ससमय कर दी जाय। साथ हीं उन्होंने घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था के अलावा अतिक्रमण, विधि व्यवस्था, ट्रैफिक व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था को लेकर छठ समितियों व संबंधित अधिकारियों की आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया। इसके अलावे उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि सभी छठ घाटों का लगातार भ्रमण कर यह सुनिश्चित करें कि कहीं भी छठव्रतियों व श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त श्री विशाल सागर ने शिवगंगा सरोवर की साफ-सफाई और अतिक्रमण के अलावा विभिन्न छठ घाटों पर आवश्यकता अनुसार एम्बुलेंस, मोबाइल टॉयलेट, अग्निशमन वाहन के आवागमन की व्यवस्था, लाइटिंग और विद्युत कनेक्शन की बारीकी से जाँच, विशेष साफ-सफाई की व्यवस्था को लेकर संबंधित विभाग के अधिकारियों व कार्यपालक अभियंता को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया। साथ ही छठ पूजा समितियों से उपायुक्त ने अपील करते हुए कहा कि स्वच्छ देवघर के तहत् हम सभी का यह प्रयास होना चाहिये कि हम छठ पर्व के दौरान इन घाटों को स्वच्छता मिशाल के रूप में पेश करें। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे कार्यों के साथ-साथ आम जनमानस का सहयोग आपेक्षित है।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे नगर आयुक्त श्री योगेंद्र प्रसाद, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्री रवि कुमार, जिला नजारत उपसमाहर्ता श्री शैलेश कुमार, प्रभारी पदाधिकारी गोपनीय शाखा श्री प्रशांत लायक, कार्यपालक अभियंता पथ प्रमंडल देवघर, विद्युत आपूर्ति प्रमंडल, पेयजल स्वच्छता विभाग, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार, नगर निगम की टीम एवं संबंधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

This post has already been read 897 times!

Sharing this

Related posts