‘आज ही हिंसा और नफरत की विचारधारा ने बापू को देश से छीन लिया’, गांधीजी की पुण्य तिथि पर राहुल का बयान

New Delhi: महात्मा गांधी की पुण्य तिथि पर कांग्रेस ने ऐलान किया है कि नफरत के खिलाफ लड़ना ही उन्हें सबसे अच्छी श्रद्धांजलि होगी. कैगनरिस का कहना है कि नफरत की आंधी में सच्चाई और सद्भावना की मोमबत्ती को बुझने न देना ही राष्ट्रपति के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। पार्टी का यह भी कहना है कि जो लोग महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे की प्रशंसा करते हैं, उन्हें भारत के आदर्शों का परिचय देने की अनुमति बिल्कुल नहीं दी जानी चाहिए।
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और भारत जोड़ो नया यात्रा के नेता गहल गांधी ने महात्मा गांधी की मौत के लिए आरएसएस की विचारधारा को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने अपने एक सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा है कि ”आज ही के दिन नफरत और हिंसा के विचारों ने उनके पिता को देश से छीन लिया.” और आज वही सोच हमसे उनके सिद्धांत और विचार छीनना चाहती है। लेकिन नफरत की इस आंधी में सच्चाई और सद्भावना की मोमबत्ती बुझनी नहीं चाहिए। यही गांधी जी के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए महात्मा गांधी को याद किया है. उन्होंने महात्मा गांधी के एक सिद्धांत का जिक्र करते हुए कहा है कि हमारा दुश्मन डर है. हम सोचते हैं कि यह नफरत है, लेकिन वास्तव में यह डर है। खड़गे आगे लिखते हैं कि ‘मैं हमारे देश के नैतिक संरक्षक बापू, शहीद देवों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।’ हमें उन लोगों के खिलाफ लड़ने का संकल्प लेना चाहिए जो ‘संभावना’ और ‘तालु’ (सभी की प्रगति) के आधार पर उनके सिद्धांतों को नष्ट करना चाहते हैं।” खड़गे ने कहा कि विविधता में एकजुट भारत की रक्षा के लिए सभी को कुछ करना होगा और न्याय, समानता और लोगों के बीच भाईचारा भी सुनिश्चित करना होगा.

गौरतलब है कि आज से 76 साल पहले 30 जनवरी को नाथूराम गोडसे ने महात्मा गांधी की हत्या कर दी थी. गांधीजी की याद में आज बिहार के अररिया में भारत जोड़ो नया यात्रा शिविर स्थल पर सुबह-सुबह प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने राहुल गांधी और कई अन्य नेताओं की महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए तस्वीरें साझा कीं।

This post has already been read 1996 times!

Sharing this

Related posts