तेलंगाना की जनता के लिए कांग्रेस के 6 अहम वादे, सोनिया गांधी ने किया ऐलान

कांग्रेस ने इस साल के अंत में तेलंगाना में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मतदाताओं को लुभाने के लिए कल कई प्रमुख वादों की घोषणा की। तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में पार्टी की मुख्य नीति निर्धारण इकाई सीडब्ल्यूसी की दो दिवसीय बैठक के आखिरी दिन शहर में आयोजित एक रैली में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, मल्लिकार्जन खड़गे और कांग्रेस शासित राज्यों के नेता मौजूद रहे. रविवार शाम सरहद पर कांग्रेस के अहम नेताओं ने हिस्सा लिया.

इन महत्वपूर्ण वादों की घोषणा करके, कांग्रेस ने इस नए महत्वपूर्ण दक्षिण भारतीय राज्य में मतदाताओं को लुभाने की भरपूर कोशिश की। पहले 2 घोषणापत्रों के जरिए अहम वादे कर चुकी कांग्रेस ने आज 6 अहम और अन्य वादों की घोषणा की. इनमें महा लक्ष्मी योजना के तहत प्रत्येक महिला को 2500 रुपये, 500 रुपये में गैस सिलेंडर, आरटीसी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा की सुविधा, बेघर लोगों, तेलंगाना आंदोलन में शहीदों को घर बनाने के लिए 5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता। प्रत्येक व्यक्ति के परिवार को जमीन, भरोसा योजना के तहत किसानों को प्रति एकड़ 15 हजार रुपये की सहायता, खेतिहर मजदूरों को प्रति वर्ष 12 हजार रुपये की सहायता, प्रति परिवार 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली, ट्रस्ट कार्ड का बोनस युवा विकास योजना के नाम पर छात्रों को 5 लाख रुपये का शिक्षा व्यय, प्रत्येक मंडल में तेलंगाना इंटरनेशनल स्कूल की स्थापना, सदस्यों को 4 हजार रुपये प्रति माह वजीफा और प्रत्येक परिवार को 10 लाख रुपये। श्री के तहत बीमा की घोषणा का समावेश।

इस मौके पर बोलते हुए कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि उन्हें लोगों के लिए 6 गारंटी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि उनका सपना था कि कांग्रेस पार्टी तेलंगाना में सत्ता में आये. उन्होंने राज्य की जनता से उनके सपने को पूरा करने की कामना की. इस मौके पर सोनिया गांधी ने बोइनपल्ली में राजीव गांधी ज्ञान प्रशिक्षण केंद्र की आधारशिला रखी.

इस मौके पर बोलते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जन खड़गे ने कहा कि कांग्रेस पार्टी विकास के मामले में हमेशा आगे रहती है. उन्होंने राज्य की चन्द्रशेखर राव सरकार की कड़ी आलोचना की और कहा कि 10 वर्षों के दौरान चन्द्रशेखर राव सरकार ने विकास और जन कल्याण के लिए कोई ठोस काम नहीं किया बल्कि राज्य को कर्जदार बना दिया. तेलंगाना के गठन के समय राज्य का बजट सरप्लस था और अब यह दिवालिया हो गया है.

उन्होंने कहा कि सरकार एससी और एसटी वर्ग के बजट का सही तरीके से उपयोग नहीं कर रही है. उन्होंने कहा कि कई राज्यों में सरकार द्वारा संचालित संस्थाएं लाभ में चल रही हैं लेकिन यहां सरकार की गलत नीतियों के कारण संस्थाएं और निगम घाटे में चल रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव दोनों आमने-सामने हैं और वे बाहर एक-दूसरे की आलोचना कर रहे हैं और खुद को दुश्मन पार्टियों के रूप में चित्रित कर रहे हैं। मल्लिकार्जन खड़गे ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने सत्ता के लिए तेलंगाना के गठन को लागू नहीं किया, बल्कि यहां के लोगों के लंबे समय से चले आ रहे सपने को पूरा करने के लिए तेलंगाना के गठन को लागू किया, लेकिन जिस उद्देश्य के लिए कांग्रेस ने तेलंगाना का गठन किया, उसे लागू किया गया। 10 साल में चन्द्रशेखर राव सरकार लक्ष्य पूरा करने में विफल रही है.

This post has already been read 2372 times!

Sharing this

Related posts