मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सैल्यूट टू बीएलओ एवं इलेक्शन क्विज अभियानों को किया शुरू

रांची। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने साेमवार काे “सैल्यूट टू बीएलओ”, “इलेक्शन क्विज” का शुभारंभ एवं सांख्यिकीय रिपोर्ट का विमोचन किया। उन्होंने इस अवसर पर सैल्यूट टू बीएलओ एवं इलेक्शन क्विज के पोस्टर भी जारी किए।
कार्यक्रम के दौरान लोकसभा चुनाव से संबंधित विस्तृत आंकड़ों वाली सांख्यिकीय रिपोर्ट पुस्तिका का भी विमोचन किया। इसके बाद में निर्वाचन सदन में प्रेस को संबोधित करत हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि युवाओं को चुनाव के प्रति प्रेरित करने के लिए मुख्य निर्वाचन कार्यालय द्वारा राज्य स्तरीय चुनावी क्विज का आयोजन किया जा रहा है। इसमें झारखंड के कोई भी मतदाता 16 अगस्त से 26 सितंबर अपना रजिस्ट्रेशन करा करा भाग ले सकते हैं।
प्रतियोगिता राज्य के आम मतदाताओं के लिए है इसलिए निर्वाचन कार्य से जुड़े कर्मी इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकेंगे। यह प्रतियोगिता 29 सितंबर को ऑनलाइन माध्यम से होगी, जिसके उपरांत 5 अक्टूबर को सभी जिलों के विजेता प्रतिभागियों की ऑफलाइन क्विज प्रतियोगिता राजधानी रांची में आयोजित की जाएगी। विजेताओं के लिए प्रथम पुरस्कार 50 हजार रुपये, द्वितीय पुरस्कार 30 हजार रुपये और तृतीय पुरस्कार 20 हजार रुपये निर्धारित है। साथ ही प्रत्येक जिले के विजेता को 10 हजार रुपये दिए जायेंगे।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि चुनाव में उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ को सम्मानित किए जाने की कार्य योजना है। इसके लिए “सैल्यूट टू बीएलओ” अभियान शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में लगभग 29,562 बीएलओ हैं और राज्य के निर्वाचन तंत्र में इनकी अहम भूमिका होती है। बीएलओ को सम्मानित करने के पीछे मूल उद्देश्य उन्हें अभिप्रेरित करना है। उन्होंने बताया कि हर विधानसभा क्षेत्र से तीन बीएलओ को सम्मानित किया जाएगा। साथ ही उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बीएलओ को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर सम्मानित कराने का प्रस्ताव है।
इस अवसर पर संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुबोध कुमार, ओएसडी गीता चौबे, इंडिया स्टैट के आरके ठकराल आदि उपस्थित थे।

This post has already been read 1027 times!

Sharing this

Related posts