पुरी के तर्ज पर रांची में करें जगन्नाथ कॉरिडोर का निर्माण।

रांची। रांची में स्थित जगन्नाथ मंदिर को जगन्नाथ कॉरिडोर के रूप में विकसित करने, वहां योग केंद्र और पार्क बनाने को लेकर केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री सह स्थानीय सांसद श्री संजय सेठ ने पहल की है। इस मामले को लेकर उन्होंने सीसीएल को पत्र लिखकर यह कार्य करने को कहा है।
अपने पत्र में केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि रांची के धुर्वा में स्थित भगवान प्रभु जगन्नाथ का मंदिर झारखंड के प्राचीन और ऐतिहासिक धरोहरों में से एक है। इस मंदिर की स्थापना को लगभग 450 वर्ष होने वाले हैं। यह मंदिर जितनी आध्यात्मिकता का केंद्र है, उतने ही ऐतिहासिक तथ्य यहां से जुड़े हुए हैं। नागवंशी राजाओं के द्वारा स्थापित यह मंदिर भारतीय स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े नायकों के भी प्रमुख गतिविधियों का केंद्र रहा है। श्री सेठ ने कहा कि वर्तमान समय में इस मंदिर के समग्र विकास की आवश्यकता है ताकि राष्ट्रीय पटल पर इस परिसर को एक नई पहचान मिल सके। मंदिर परिसर के पास अपनी पर्याप्त जमीन भी है। इसलिए यहां पुरी के तर्ज पर भगवान जगन्नाथ कॉरिडोर के साथ भव्य पार्क और योग केंद्र की स्थापना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इसके निर्माण से मंदिर परिसर में आध्यात्मिकता का भी विकास होगा और यहां आने वाले श्रद्धालुओं को भी सुविधा मिल सकेगी। विकास के क्रम में हम यह भी ध्यान रखें कि यहां पर होने वाली विद्युत व्यवस्था पूरी तरह से सौर ऊर्जा पर आधारित हो।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पुरी के तर्ज पर भगवान जगन्नाथ का कॉरिडोर व इस मंदिर परिसर के सौंदर्यीकरण हेतु सीसीएल के सीएसआर मद से आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित कर, सूचित करें।

This post has already been read 449 times!

Sharing this

Related posts