डी०ए०वी० हेहल में प्राथमिक कक्षा के विद्यार्थियों के शारीरिक स्वास्थ्य एवं ज्ञान संवर्धन हेतु कार्यशाला

Ranchi: डी.ए.वी.पब्लिक स्कूल हेहल,राँची के सभागार में बच्चों को जागरूक एवं शारीरिक अंगों के प्रति सकारात्मक सोच उत्पन्न करने के लिए ‘गुड एवं बैड टच’ विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।
जिसमें कक्षा तीसरी से पाँचवीं के विद्यार्थियों को शिक्षिका संगीता कश्यप ने विभिन्न तकनीकी माध्यमों से गुड एवं बेड टच की जानकारी दी।
विद्यालय के प्राचार्य एस के मिश्रा ने इस अवसर पर कहा कि छात्रों को अच्छे स्पर्श और बुरे स्पर्श के बारे में पढ़ाना उनकी सुरक्षा और भलाई के लिए आवश्यक है।अच्छे स्पर्श का तात्पर्य स्नेहपूर्ण या आरामदायक शारीरिक संपर्क से है,जो उचित और स्वागत योग्य है। बच्चों को उनके शरीर,सीमाओं और वाणी के बारे में सशक्त बनाना और यदि उन्हें कुछ ऐसा अनुभव होता है,जो उन्हें असहज या असुरक्षित महसूस कराता है,तो उसके महत्व के बारे में ज्ञान देना महत्वपूर्ण है।
प्राथमिक शाखा की प्रभारी अजन्ता कुमारी ने बच्चों से कहा कि यदि हमारे साथ ऐसा कुछ होता है,जो ठीक नहीं है तो हमें अपने माता-पिता या हम जिन पर सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं उन्हें तुरंत बताना चाहिए।
वरिष्ठ शिक्षिका अनुपमा रानी ने बच्चों से कहा कि हमें उन स्थानों को तुरंत त्याग देना चाहिए जहाँ इस तरह की घटनाएँ होती हैं।यदि ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जाए तो हमें सबसे पहले चिल्लाकर अपना बचाव करना चाहिए।यदि हमें कोई गलत ढंग से स्पर्श करें तो हमें तुरंत उसे नकार देना चाहिए।
कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों को सुरक्षा एवं जागरूक करना है,ताकि बच्चे बिना डरे कोई भी बात अपने माता-पिता से कह सकें।
कार्यशाला को सफल बनाने में विद्यालय की वरिष्ठ शिक्षिका शीला रमेश,अनिता ठक्कर,रंजीता कुमारी आदि ही महती भूमिका रही।

This post has already been read 15 times!

Sharing this

Related posts