वर्ल्ड कप 2023: रोहित की रिकॉर्ड पारी के आगे बेबस अफगानिस्तान, भारत 8 विकेट से जीता

क्रिकेट विश्व कप 2023 का नौवां मैच आज भारत और अफगानिस्तान के बीच खेला गया जो भारतीय खिलाड़ियों खासकर रोहित शर्मा के लिए रिकॉर्ड्स से भरा रहा। एक तरफ जहां विश्व कप में बुमराह ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 4 खिलाड़ियों को आउट किया और विराट कोहली विश्व कप (वनडे+टी20) में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए, वहीं दूसरी ओर कप्तान रोहित शर्मा ने सभी रन बनाए. विश्व कप। 7 और शतक, एक विश्व कप में भारत की ओर से सबसे तेज़ शतक (63 गेंदों पर) का रिकॉर्ड, एक विश्व कप में सबसे तेज़ 1000 रनों की बराबरी करने का रिकॉर्ड और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक छक्कों का रिकॉर्ड अपने नाम किया। इन तमाम रिकॉर्ड्स के बीच भारत ने अफगानिस्तान को महज 35 ओवर में 8 विकेट से हरा दिया.

अफगानिस्तान के कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने आज टॉस जीतकर बड़ा स्कोर बनाने के इरादे से पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. हालांकि, कप्तान हशमतुल्लाह और अजमतुल्लाह उमरजई के अलावा कोई भी बल्लेबाज अच्छी परिस्थितियों का फायदा नहीं उठा सका। उपरोक्त दो अफगानी बल्लेबाजों को छोड़कर किसी ने 25 रन भी नहीं बनाए. सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गरबाज़ ने 21 रन और इब्राहिम जादरान ने 22 रन का योगदान दिया, जबकि हमशतुल्लाह ने 88 गेंदों पर 80 रन और अजमतुल्लाह ने 69 गेंदों पर 62 रन बनाए। अपनी तेज बल्लेबाजी के लिए मशहूर मोहम्मद नबी (19 रन) और राशिद खान (16 रन) कुछ खास नहीं कर सके. नतीजा यह हुआ कि बांग्लादेश की टीम 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 272 रन ही बना सकी.

बल्लेबाजी के लिए अच्छी पिच पर न सिर्फ 4 विकेट लेने के लिए बल्कि 10 ओवर में सिर्फ 39 रन देने के लिए भारतीय गेंदबाज़ जसप्रित बुमरा की तारीफ करनी होगी। कुलदीप यादव भी कुशल रहे जिन्होंने 10 ओवर में सिर्फ 40 रन देकर 1 विकेट लिया. 2 विकेट बर्थडे बॉय हार्दिक पंड्या को मिले जिन्होंने 7 ओवर में 43 रन दिए. शार्दल ठाकुर को भी 1 विकेट मिला, उन्होंने 6 ओवर में 31 रन बनाए. मोहम्मद सिराज (9 ओवर में 76 रन) और रवींद्र जड़ेजा (8 ओवर में 38 रन) को कोई विकेट नहीं मिला.

273 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और इशान किशन पहले 2 ओवर में गेंद संभालते दिखे, लेकिन फिर कप्तान रोहित शर्मा ने जो तूफानी अंदाज अपनाया, उसने अफगानी गेंदबाजों का ध्यान खींचा। रोहित ने 30 गेंदों पर अर्धशतक और 63 गेंदों पर शतक पूरा किया। एक तरफ रोहित छक्के-चौकों की बरसात कर रहे थे तो दूसरी तरफ ईशान किशन ज्यादा सिंगल खेलना पसंद कर रहे थे. यही कारण है कि रोहित ने अपना शतक पूरा कर लिया था और ईशान 47 गेंदों पर 47 रन बनाकर राशिद खान का शिकार बने. लेकिन ईशान ने अपनी पारी के दौरान 2 छक्के और 5 चौके लगाए.

ईशान के आउट होने के बाद भी रोहित का अंदाज नहीं बदला और वह विराट कोहली के साथ टीम को जीत दिला रहे थे तभी राशिद खान गूगल स्वीप करने की कोशिश में बोल्ड हो गए. उन्होंने 84 गेंदों पर 5 छक्कों और 16 चौकों की मदद से 131 रन बनाए. जब रोहित आउट हुए तो टीम को जीत के लिए सिर्फ 68 रनों की जरूरत थी. हालांकि, रोहित के बाद भारत ने कोई विकेट नहीं खोया. भारत ने 273 रन का जरूरी लक्ष्य 35 ओवर में हासिल कर लिया. विराट कोहली ने 56 गेंदों पर नाबाद 55 रन (6 चौके) और श्रेयस अय्यर ने 23 गेंदों पर 25 रन (1 छक्का, 1 चौका) का योगदान दिया।

बांग्लादेश की ओर से सिर्फ राशिद खान ही प्रभावित कर सके, बाकी कोई भी भारतीय बल्लेबाज को परेशान नहीं कर सका. राशिद खान ने 8 ओवर में 57 रन देकर 2 विकेट लिए. अन्य सभी गेंदबाज़ विकेट नहीं ले सके और उन्होंने अच्छे रन बनाए, चाहे वह फ़ज़ल हक़ फ़ारूक़ी हों, मुजीबुर रहमान हों, अज़मतुल्लाह उमरज़ई हों या मोहम्मद नबी हों। रोहित शर्मा को उनकी बेमिसाल पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया।

This post has already been read 4225 times!

Sharing this

Related posts