वर्ल्ड कप 2023: नीदरलैंड्स ने फिर किया कमाल, बांग्लादेश को 87 रनों से हराया

नीदरलैंड ने मौजूदा क्रिकेट विश्व कप में आज अपनी दूसरी जीत हासिल की और दिखाया कि वे ‘आसान शिकार’ नहीं हैं। बांग्लादेश के खिलाफ पहले नीदरलैंड्स ने संघर्षपूर्ण 229 रन का स्कोर बनाया और फिर उसके गेंदबाजों ने बांग्लादेशी बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी. पूरी टीम 42.2 ओवर में आउट हो गई और महज 142 रन ही बना पाई. इस तरह नीदरलैंड्स ने 87 रनों से जीत हासिल की. दक्षिण अफ्रीका के बाद बांग्लादेश को हराना नीदरलैंड के लिए बड़ी उपलब्धि है. इस जीत से नीदरलैंड्स को 4 अंक मिले और वह अंक तालिका में इंग्लैंड और बांग्लादेश से ऊपर आठवें स्थान पर पहुंच गया.
आज नीदरलैंड के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. बांग्लादेश के गेंदबाजों ने अच्छी शुरुआत की और दोनों डच सलामी बल्लेबाज 4 रन के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गए. तब वेस्ले ब्रेसी (41 रन) और कॉलिन एकरमैन (15 रन) के बीच 59 रन की साझेदारी हुई, लेकिन जब टीम का स्कोर 63 रन था तब दोनों आउट हो गए. फिर कप्तान एडवर्ड्स ने एक तरफ अच्छा खेलना शुरू किया और दूसरी तरफ कुछ छोटी-छोटी पारियां खेलीं. बॉस डी लेडे ने 17 रन, सुब्रांड एंगलब्रेइट ने 35 रन और लोगान वान बीक ने 23 रन का योगदान दिया. कप्तान एडवर्ड्स ने 89 गेंदों पर 68 रन बनाए जो टीम के स्कोर को 200 के पार ले जाने में काफी अहम साबित हुए. नीदरलैंड किसी तरह 50 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 229 रन बनाने में सफल रहा, जिससे बांग्लादेश को 230 रनों का छोटा लक्ष्य मिला।
बांग्लादेश के सभी गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की. शरीफुल इस्लाम, तासीन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान और मेहदी हसन को 2-2 विकेट मिले, जबकि एक विकेट कप्तान शाकिब अल हसन को मिला। मेहदी हसन मिराज ने आज विकेट खोया.
जब बांग्लादेश की बल्लेबाजी शुरू हुई तो ऐसा कभी नहीं लगा कि वे मैच जीतने वाले हैं। 11 खिलाड़ियों में से केवल एक बल्लेबाज ने 20 से अधिक रन बनाए। वो खिलाड़ी थे मेहदी हसन मिराज जिन्होंने 40 गेंदों में एक छक्के और 5 चौकों की मदद से 35 रन बनाए. 5 खिलाड़ी दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सके. 19 रन के स्कोर पर बांग्लादेश का पहला विकेट गिरा और फिर यह सिलसिला हर अंतराल पर चलता रहा जो 32.3 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 113 रन तक पहुंच गया. इसका मतलब था कि बांग्लादेश 100 से अधिक रनों से हार रहा था, लेकिन नौवें विकेट के लिए मुस्तफिजुर रहमान और तासीन अहमद ने विकेट पर कुछ समय बिताया और डच बल्लेबाजों के धैर्य की परीक्षा ली। फिर जब मुस्तफिजुर रहमान 20 रन बनाकर आउट हुए तो टीम का स्कोर 142 रन था. इसी स्कोर पर तासीन अहमद भी आउट हो गए और इस तरह पूरी टीम 42.2 ओवर में 142 रन ही बना सकी. उलटफेर करने में माहिर बांग्लादेश टीम को आज उलटफेर का सामना करना पड़ा और 87 रनों से हार का सामना करना पड़ा.
नीदरलैंड्स की गेंदबाज़ी अद्भुत थी. पॉल वान मैकरे ने अकेले 4 विकेट लिए और 7.2 ओवर में सिर्फ 23 रन दिए। इस प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। बॉस डी लेयडे ने 7 ओवर में 25 रन देकर 2 विकेट हासिल किए. 1-1 विकेट आर्यन दत्त (10 ओवर में 26 रन), लोगान वान बीक (9 ओवर में 30 रन) और कॉलिन एकरमैन (7 ओवर में 25 रन) को मिला। शराज अहमद एकमात्र गेंदबाज रहे जिन्हें विकेट नहीं मिला, उन्होंने 2 ओवर में 13 रन दिए.

This post has already been read 3747 times!

Sharing this

Related posts