मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के माध्यम से युवाओं को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने का किया जा रहा है प्रयास:- उपायुक्त श्री विशाल सागर

Ranchi: उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री विशाल सागर द्वारा आज दिनांक 02.02.2024 को मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत 40 प्रतिशत अनुदान पर मंगल सोरेन, पिता मोटा सोरेन, ग्राम अलकजरा पंचायत- अंधरीगादर प्रखंड-देवघर को महिंद्रा स्कार्पियो गाड़ी की चाभी सौपी गई। ज्ञात हो कि कुल 15,73,831 रूपये का वाहन ऋण हेतु स्वीकृत किया गया, जिसमे 40 प्रतिशत का अनुदान राज्य सरकार द्वारा दिया जा रहा है।

इसके अलावे उपायुक्त श्री विशाल सागर द्वारा जानकारी दी गई है ग्रामीण-शहरी क्षेत्रों में नौजवानों को रोजगार देने के लिए 25 लाख तक के लोन-ऋण का प्रावधान मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के माध्यम से किया गया है, जिसमे 40% तक अनुदान भी राज्य सरकार द्वारा दिया जा रहा हैं। यह योजना अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक वर्ग, पिछड़ा वर्ग, दिव्यांगजनों और सखीमंडल की दीदियों के लिए है। इस योजना के तहत बेरोजगार नौजवानों को यात्री परिवहन आदि के लिए वाहन खरीदने की सुविधा भी उपलब्‍ध कराई जा रही है। साथ ही इस योजना के तहत 50 हजार रुपये तक के लोन पर किसी गारंटी की जरूरत नहीं है। इसके लिए उम्र सीमा 18 वर्ष से 45 वर्ष तक निर्धारित की गई है। आवेदक के लिए जरूरी शर्त के तौर पर झारखंड का स्‍थायी निवासी होना आवश्‍यक है। साथ ही परिवार की वार्षिक आय 5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी मधुपुर श्री आशीष अग्रवाल, जिला कल्याण पदाधिकारी श्री दयानंद दुबे, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी श्री रोहित कुमार विद्यार्थी एवं संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मी आदि उपस्थित थे।

This post has already been read 1025 times!

Sharing this

Related posts