भारत ने इंग्लैंड को 100 रन से हराकर छठी जीत हासिल की !! डिफेंडिंग चैंपियन 129 पर ऑलआउट, शमी को 4 विकेट

लखनऊ: भारत ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में लगातार छठी जीत हासिल की है। टीम ने इंग्लैंड को 100 रन से हराया। टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को 20 साल बाद हराया है। टीम आखिरी बार 2003 में डरबन के मैदान पर 82 रन से जीती थी।

भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के 29वें मैच में इंग्लैंड को 100 रन से हरा दिया। इंग्लैंड की टीम 230 रनों का पीछा करने उतरी थी लेकिन वह 34.5 ओवर में 129 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इस तरह टीम इंडिया ने टूर्नामेंट में लगातार छठी जीत हासिल की है।

आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के 29वें मैच में भारत ने इंग्लैंड को 100 रन से हराया. यह भारत की लगातार छठी जीत है.  भारत ने 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 229 रन बनाए.  इंग्लैंड की टीम 230 रनों का पीछा करने उतरी थी लेकिन वह 34.5 ओवर में 129 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. 

रोहित शर्मा (87) की कप्तानी और कठिन समय में केएल राहुल (39) और सूर्या कुमार यादव (49) के साथ 91 रनों की उपयोगी साझेदारी ने भारत को शनिवार को यहां विश्व कप जीतने में मदद की. मैच में उन्होंने 229 रन बनाए. नौ विकेट के नुकसान पर इंग्लैंड को जीत के लिए 230 रनों का लक्ष्य दिया.

मौजूदा विश्व कप में अब तक शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन अटल बिहारी वाजपेयी एकाना स्टेडियम की सख्त लाल मिट्टी की पिच पर उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा। शुबमन गिल (9), विराट कोहली (0) और श्रेयस अय्यर (4) जल्दी आउट होकर पवेलियन लौट गए। विश्व कप में यह पहली बार है जब विराट शून्य के स्कोर पर आउट हुए हैं। गिल और श्रेयस को क्रिस वोक्स ने आउट किया जबकि विराट को डेविड वैली ने कैच आउट किया। तीन विकेट सस्ते में खोने के बाद रोहित शर्मा ने भारतीय पारी को संभाला, जिसमें उनका साथ केएल राहुल ने दिया.

दोनों बल्लेबाजों ने टीम का स्कोर 131 रन तक पहुंचाया और मैच बराबर कर दिया लेकिन इसी बीच राहुल वैली की गेंद पर छक्का मारने की कोशिश में मिड ऑन पर ब्रिस्टो के हाथों लपके गए। अब तक एक छोर पर धैर्य बनाए रखने वाले रोहित शर्मा अपना आत्मविश्वास खो बैठे और पारी के 37वें ओवर में आदिल राशिद की गेंद पर छक्का मारने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर लिविंगस्टोन को कैच थमा बैठे। विश्व कप में अपने दूसरे शतक से चूके रोहित ने अपनी अर्धशतकीय पारी में दस चौके और तीन छक्के लगाए।

रोहित के आउट होने के बाद क्रीज पर आए रवींद्र जड़ेजा (8) आज टीम के लिए कुछ खास नहीं कर सके. उन्होंने आदिल राशिद की गेंद पर अपना विकेट गंवाया. सात विकेट पर 187 रन से आगे खेलने के बाद भारत की पारी की उम्मीदें विस्फोटक सूर्यकुमार यादव पर टिकी थीं, जिन्होंने 49 रनों की अपनी कुशल पारी से लक्ष्य को चुनौतीपूर्ण बनाने की पूरी कोशिश की। वे वैली की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में डीप पॉइंट पर कैच आउट हो गए। मोहम्मद शमी (1) और जसप्रित बुमरा (16) आउट हुए. लोकल ब्वॉय कुलदीप यादव नौ रन बनाकर नॉटआउट रहे।

वर्ल्ड कप में अब तक रन लुटाने वाले इंग्लैंड के गेंदबाजों ने इकाना मैदान पर शानदार वापसी की. डेविड वैली ने 45 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि क्रिस वोक्स और आदिल राशिद ने दो-दो विकेट लिए। मार्क वुड ने एक विकेट लिया.

इससे पहले इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने मुस्कुराते हुए निमंत्रण स्वीकार करते हुए कहा कि अब तक उनकी टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की है और जब गेंदबाज लक्ष्य का बचाव करने के लिए मैदान पर होंगे तो वह मैच को एक चुनौती के रूप में लेंगे।

This post has already been read 2561 times!

Sharing this

Related posts