भारत ने इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में 106 रन से हराया, जिसमें प्लेयर ऑफ द मैच भी शामिल है, सीरीज 1-1 से बराबर

भारत ने आज विशाखापत्तनम में इंग्लैंड से पहले टेस्ट मैच में मिली हार का बदला लेते हुए सीरीज 1-1 से बराबर कर ली। भारत ने 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट 106 रनों से जीत लिया है. इस जीत के हीरो प्लेयर ऑफ द मैच जसप्रित बुमरा रहे जिन्होंने दोनों पारियों में कुल 9 खिलाड़ियों को आउट किया। हालाँकि, दोहरा शतक बनाने वाले यशवी जयसवाल को नहीं भूलना चाहिए जिन्होंने पहली पारी में शानदार 209 रन बनाए, जिससे भारत के लिए इंग्लैंड पर बड़ी बढ़त हासिल करने का मार्ग प्रशस्त हुआ।
विशाखापत्तनम टेस्ट का आज चौथा दिन था और न्यूजीलैंड ने एक विकेट के नुकसान पर 67 रन से आगे खेलना शुरू किया. शुरुआत अच्छी रही क्योंकि नाइट वॉचमैन रेहान अहमद (23 रन) ने ज़ैक क्रॉली के साथ 45 रन की साझेदारी की और फिर क्रॉली ने ओली पोप (23 रन) के साथ 37 रन की साझेदारी की। लेकिन हर अंतराल पर विकेट गिरते रहे जिससे इंग्लैंड मुश्किल स्थिति में आ गया. जो रूट मैदान में आते ही आक्रामक दिखे और नतीजा यह रहा कि उन्होंने 10 गेंदों में एक छक्का और 2 चौकों की मदद से 16 रन बनाए और बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में आसान कैच लपका। उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट कराया। उस समय इंग्लैंड का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 154 रन था, यानी टीम को जीत के लिए अभी भी 244 रनों की जरूरत थी.
यहां क्रॉउली और जॉनी बेयरस्टो से अच्छी साझेदारी की उम्मीद थी, लेकिन क्रॉउली कुलदीप यादव की एक शानदार गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। अंपायर ने नॉट आउट दिया, जिस पर रोहित शर्मा ने डीआरएस लिया और गेंद विकेट पर लगती दिखी. क्राउले ने 73 रन की शानदार पारी खेली और बेयरस्टो के साथ 40 रन की साझेदारी की. फिर टीम को पवेलियन लौटने में देर नहीं लगी. बेयरस्टो भी 26 रन बनाकर जल्द ही बुमराह का शिकार हो गए. कप्तान बेन स्टोक्स दुर्भाग्यशाली रहे और 11 रन बनाकर श्रेयस अय्यर के बेहतरीन थ्रो पर रन आउट हो गए। बेन फॉक्स (36 रन) और टॉम हार्टले (36 रन) ने कुछ प्रतिरोध किया, लेकिन दोनों को बुमराह ने पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। शोएब बशीर बिना कोई रन बनाए मुकेश कुमार का शिकार बने। जेम्स एंडरसन 5 रन बनाकर नाबाद रहे। इस तरह पूरी इंग्लिश टीम 69.2 ओवर में 292 रन पर सिमट गई और भारतीय टीम 106 रन से जीत गई।
भारत के लिए पहली पारी में 6 विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में भी अपना जलवा बरकरार रखा. उन्होंने 17.2 ओवर में 46 रन देकर 3 विकेट हासिल किए. रविचंद्रन अश्विन को भी 3 विकेट मिले, जिन्होंने 18 ओवर में 72 रन खर्च किए. मुकेश कुमार (5 ओवर में 26 रन), कुलदीप यादव (15 ओवर में 60 रन) और अक्षर पटेल (14 ओवर में 75 रन) को एक-एक विकेट मिला।

This post has already been read 2593 times!

Sharing this

Related posts