दृष्टि संस्थान ने हटिया स्थित पिथियाटोली में हेल्थ कैंप का आयोजन किया

Ranchi: दृष्टि संस्थान ने रविवार (05/11/2023) को हटिया स्थित पिथियाटोली में हेल्थ कैंप का आयोजन किया। इस कैंप में दवाइयों के साथ-साथ सेनेटरी पैड्स का मुफ्त वितरण भी किया गया, जिससे स्थानीय निवासियों (मुख्य रूप से महिलाओं) को स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए महत्वपूर्ण सामग्री उपलब्ध कराई गई।

सदर अस्पताल, रांची के चिकित्सकों के सहयोग से आयोजित शिविर में 150 से अधिक लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई जिसके माध्यम से उन्हें नियमित चेकअप और स्वास्थ्य समस्याओं की पहचान का मौका मिला। डॉ. प्रभात कुमार और प्रकृति झा ने स्थानीय लोगों को स्वास्थ्य संबंधित सलाह दी और उनके प्रश्नों का उत्तर भी दिया। इसके अतरिक्त आवश्यकतानुसार दवाइयों का वितरण भी किया गया।

इस शिविर के माध्यम से उपस्थित महिलाओं के बीच 1500 से ज्यादा सैनिटरी पैड्स का वितरण किया गया जिसमे से कुछ पैकेट्स रेनबो मेडिकल, लालपुर द्वारा दिए गए थे। इस अभियान का उद्देश्य महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और सही स्वच्छता अभ्यास के महत्व को प्रोत्साहित करना था। इस आयोजन को स्थानीय निवासियों से एक अद्भुत प्रतिक्रिया मिली एवम सभी आयु और पृष्ठभूमि की महिलाओं ने इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

मौके पर उपस्थित दृष्टि एनजीओ के अध्यक्ष संप्रति सिंह ने बताया कि अमूमन देखा जाता है की महिलाएं पीरियड के समय संकोच मानती है और अपनी भावनाओं को जाहिर नहीं करती, इस शिविर का आयोजन उनकी समस्याओं का निदान करने हेतु ही किया गया है। उन्होंने कहा कि सैनिटरी पैड्स स्वच्छता का प्रतीक है और इससे अनेक बीमारियों से निजात मिलती है।

मौके पर मौजूद दृष्टि एनजीओ के सह-संस्थापक सुभांशु शेख़र ने दृष्टि एनजीओ का उद्देश्य स्पष्ट करते हुए कहा कि आगामी 5 वर्षों में झारखंड के सभी जिलों में एक स्वयंसेवी समूह स्थापित करने के लिए और अगले 10 वर्षों में इन जिलों के गाँवों में महिलाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त कराने के लिए योजनाएँ बनायी जा रही हैं। उधारण के लिए वर्तमान में दृष्टि एनजीओ को सैनिटरी पैड्स अलग-अलग दुकानों से खरीदने की आवश्यकता है, लेकिन आगामी 5 से 10 वर्षों में दृष्टि के साथ जुड़ी महिलाएँ खुद इन सैनिटरी पैड्स का निर्माण करेंगी, और उन्हें यह अवसर प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

इस हेल्थ कैंप का आयोजन दृष्टि एनजीओ के 45 वालंटियर्स के सहयोग से किया गया था, जिन्होंने सुनिश्चित किया की संयोजन प्रभावी और योजनाबद्ध रूप से हो सके। मार्गदर्शन सॉल्यूशंस इस आयोजन के मुख्य स्पॉन्सर रहे। साथ ही, दृष्टि एनजीओ के वॉलंटियर्स ने समुदाय के लोगों में स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी को आसानी से समझाने के लिए एक नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया।

इस कैंप के माध्यम से, दृष्टि एनजीओ ने समुदाय और साथी सहायता की भावना को बढ़ावा दिया और पूरी कोशिश की एक दूसरे की मदद करके कई लोगों की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया जाए।

This post has already been read 3305 times!

Sharing this

Related posts