झारखंड के चौथे बोकारो एयरपोर्ट से 28 फरवरी से शुरू होंगी नियमित उड़ानें

रांची। बहुप्रतिक्षित राज्य के चौथे बोकारो एयरपोर्ट से अगले साल की शुरुआत में विमान सेवाएं शुरू हो जाएंगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने अगले साल 28 फरवरी से इस हवाई अड्डा से परिचालन शुरू करने की स्वीकृति दे दी है।
इस संबंध में बोकारो के भाजपा विधायक बिरंची नारायण ने कहा कि रांची, देवघर और जमशेदपुर के बाद यह राज्य का चौथा एयरपोर्ट है, जहां से कॉमर्शियल घरेलू उड़ानें शुरू की जाएगी। भारत सरकार की योजना ‘उड़ान’ (उड़े देश का आम नागरिक) के तहत इस एयरपोर्ट से रेगुलर एयर कनेक्टिविटी की मंजूरी पहले ही दे दी गई थी लेकिन कई तरह की तकनीकी औपचारिकताओं के चलते इसमें विलंब हो रहा था।
उल्लेखनीय है कि बोकारो स्थित एयरपोर्ट को सेल ने विकसित किया है लेकिन यहां से फिलहाल कॉमर्शियल उड़ानें नहीं हैं। यहां सेल ने कॉमर्शियल उड़ानों के लिए आवश्यक तमाम सुविधाएं उपलब्ध करा दी हैं। यहां एटीसी टावर, रनवे, फायर फीट, पैसेंजर लॉबी, मेन गेट सहित अन्य संरचनाओं का काम पूरा हो चुका है। बोकारो एयरपोर्ट से विमान सेवा शुरू करने के लिए एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया का एमओयू जनवरी में दोबारा हुआ था। इसके बाद से ही लाइसेंस की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी थी लेकिन पेड़ों की कटाई नहीं होने के कारण प्रक्रिया धीमी हो गयी थी।

This post has already been read 609 times!

Sharing this

Related posts