उपायुक्त ने स्वास्थ्य सुविधाओं को दिन प्रतिदिन बेहतर व सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से जमीनी स्तर पर कार्य करने का दिया निर्देश

Deoghar : उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्री विशाल सागर की अध्यक्षता में आज दिनांक-17.08.2023 को स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने जिला, प्रखण्ड व पंचायत स्तर पर स्वास्थ्य केन्द्र, स्वास्थ्य उपकेन्द्र, अटल मुहल्ला क्लिनिक की व्यवस्थाओं एवं केन्द्रों में मिल रही स्वास्थ्य सुविधाओं की अद्यतन स्थिति से अवगत हुए। आगे बैठक के दौरान उपायुक्त ने जिला अन्तर्गत चल रहे स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के अलावा माताओं व बच्चों के लिए चलाये जा रहे विभिन्न टीकाकरण अभियान को शत प्रतिशत पूर्ण करने का निदेश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिया।

इसके अलावा बैठक के दौरान उपायुक्त श्री विशाल सागर ने जिले में आईएमआई 5.0 अभियान के दौरान किये जाने वाले विभिन्न कार्यों को लेकर चिकित्सकों की टीम एवं सभी प्रखण्डों के एमओआईसी को संबंधित विभाग के अधिकारियों से आपसी समन्वय के साथ पर कार्य करने का निदेश दिया गया। साथ ही बैठक के दौरान उपायुक्त ने राष्ट्रीय अंधापन नियंत्रण कार्यक्रम एवं राष्ट्रीय बाल सुरक्षा कार्यक्रम के प्रभावी कार्यान्वयन हेतु संबंधित विभाग के साथ समन्वय स्थापित करते हुए किये जाने वाले कार्यों को ससमय पूर्ण करने का निदेश दिया। आगे मलेरिया, डैंगू, टीबी, चिकनगुनिया, फाईलेरिया, फैमिली प्लानिंग के अलावा बच्चों एवं महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के उदेश्य से किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के जिला व प्रखण्ड स्तर के अधिकारियों व चिकित्सकों के टीम को जमीनी स्तर पर बेहतर तरीके से कार्य करने का निर्देश दिया।

समीक्षा बैठक में उपायुक्त श्री विशाल सागर ने जिले में चलने वाले टीकाकरण संबंधी जानकारी देते हुए कहा कि जिला में जितने भी लक्ष्य हैं उन्हें जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाय, ताकि एक भी बच्चा टीकाकरण से वंचित न रहे। साथ ही गर्भवती महिलाओं के पंजीकरण, एसआइवी जांच, ससमय आयरन की गोली देने, संस्थागत प्रसव व होम डिलीवरी, टीवी, वीएचएनडी कार्यक्रम की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश सिविल सर्जन को दिया। वहीं संस्थागत डिलीवरी बढ़ाने पर बल देते हुए उपायुक्त ने वैसे क्षेत्रों को चिंहित करने का निर्देश दिया है, जहां संस्थागत डिलीवरी का प्रतिशत कम है। साथ ही बैठक में गर्भवती महिलाओं का एएनसी शतप्रतिशत करने का निर्देश दिया गया। वहीं संस्थानों में ओपीडी व इमरजेंसी सेवाओं का सुदृढ़़ीकरण करने के अलावा सरकार द्वारा संचालित महत्वपूर्ण स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ योग्य लाभुकों तक पहुंचाने का निदेश उपायुक्त ने दिया। इसके अलावा अस्पतालों में गुणवत्ता पूर्ण सेवा प्रदान करने से संबधित NQAS तथा Kayakalp. Certification विस्तृत चर्चा करते हुए उपायुक्त ने नवंबर माह तक कम से कम 20 परिवारों को NQAS सर्टिफिकेशन देने का निर्देश दिया। साथ ही जिला, प्रखंड स्तर पर Qualiy circle Formation का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया गया।

बैठक के दौरान उपरोक्त के अलावे सिविल सर्जन, जिला यक्ष्मा पदाधिकारी, एसीएमओ, जिला भीभीडी पदाधिकारी, एम्स के एचओडी PSI इंडिया के प्रतिनिधि एवं संबंधित विभाग के अधिकारी, चिकित्सक, सभी प्रखंडो के प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी, कर्मी आदि उपस्थित थे।

This post has already been read 2561 times!

Sharing this

Related posts