जी डी गोयनका में सड़क सुरक्षा विभाग एव रिलेशन के संयुक्त तत्वावधान में सड़क सुरक्षा अभियान के तहत सेमिनार का हुआ आयोजन।

आज दिनांक 07 नवंबर 2023 दिन मंगलवार को सड़क सुरक्षा विभाग रांची एव रिलेशन के संयुक्त तत्वावधान में नामकुम स्थित जी डी गोयनका में सड़क सुरक्षा के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया गया।
सड़क सुरक्षा को लेकर स्कूली छात्र छात्राओ में जागरूकता बढ़ाने को लेकर सड़क सुरक्षा विभाग रांची एव रिलेशन कि ओर से जी डी गोयनका स्कूल में एक दिवासीय सेमिनार का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर मुख्य अथिति के रूप में रोड सेफ्टी दीपार्टमेंट रांची के रोड सेफ्टी इंजिनियर गौरव कुमार, रोड सेफ्टी मैनेजर जमाल ख़ान, जी डी गोयनका के चेयरमैन मदन सिंह, निदेशक अमन सिंह प्राचार्य सुनील कुमार, रिलेशन के निदेशक आशुतोष द्विवेदी उपस्थित थे।
इस अवसर पर सभी अतिथियों ने कहा कि सड़क सुरक्षा जीवन के लिए होती है। सड़कों पर अक्सर दुर्घटना होती रहती है।इसी के बचाव हेतु बच्चों को सड़क सुरक्षा के नियम से भी अवगत कराया गया। सभी अतिथियों ने कहा कि हमे कभी भी दोपहिया वाहन चलाते समय हमेशा हेलमेट का उपयोग करना चाहिए।18 साल के आयु के बाद ही दोपहिया वाहन चाहिए। हमें यातयात के नियमों का पालन करना चाहिए।कभी ट्रिपल राइडिंग नहीं करना चाहिए, सीट बेल्ट पहनकर गाड़ी चल।नी चाहिए। हमें हमेशा सुरक्षित ड्राइविंग की आदतों का ध्यान रखना चाहिए। राइडिंग करते समय मोबाइल फोन का इस्तमाल नहीं करना चाहिए। फूटपाथो पर संभलकर चलना चाहिए और जेब्रा क्रॉसिंग से ही क्रॉस करना चाहिए। गति सीमा का ध्यान रखना चाहिए।
सड़क यातायात सुरक्षा एक प्रकार का विधि या उपाय है जिससे सड़क दुर्घटना में लोगों को चोट लगने और उससे मौत होने आदि घटनाओं को कम करने का प्रयास करना ही असल लक्ष्य है।
इस अवसर सेमिनार के दौरान बच्चों को कहा कि रोड एक्सीडेंट होने पर वीडियो और रील न बनाएं केवल जान बजाएं। रोड ऐक्सिडेंट के दौरान 108 नबर पर तुरत फोन करने को भी कहा गया।
इस अवसर पर बच्चों के बीच सड़क सुरक्षा के ऊपर बच्चों के बीच क्विज भी कराया गया। जिसमे प्रथम स्थान पर नयन गुप्ता कक्षा 06 को प्रथम पुरस्कार के तौर पर हेलमेट प्रदान किया गया।

इस दौरान बच्चों ने अपने रांचीवासियों और अपने अभिभावकों को पेंटिंग बनाकर यातायात नियमों का पालन करने का संकल्प भी लिया।

इस अवसर पर राहुल कुमार दुबे, अमित कुमार,खुशबू झा, गुंजन टेकरीवाल, भाग्यश्री साबू, पूजा, अथिति, आकाश आदि कई उपस्थित थे ।
यह जानकारी अमन कुमार ने दी।

This post has already been read 3073 times!

Sharing this

Related posts