सर्दियों में मूली खाने के होते हैं बड़े फायदे जान कर रह जायेंगे दंग…

गुणकारी तत्व दिल की बीमारियां और बीपी करता है कंट्रोल

नई दिल्ली। मूली ना सिर्फ स्वाद में बेहतरीन होती है, बल्कि इसमें मौजूद गुणकारी तत्व हमारी इम्यूनिटी, ब्लड प्रेशर और रक्त वाहिकाओं के लिए भी फायदेमंद होते हैं। सर्दियों में मूली खाने से सेहत को बड़े फायदे होते हैं। ज्यादातर लोग इसे सलाद के साथ खाना पसंद करते हैं। मूली में उच्च मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो सर्दियों में होने वाले कफ और सर्दी-जुकाम से बचाती है। मूली शरीर के इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाने का काम करती है। मूली शरीर से सूजन और जलन कम करने के साथ उम्र को बढ़ने से रोकने में भी सहायक है।

और पढ़ें : आपके दिल की सेहत के लिए घातक हो सकता वायु प्रदूषण…

ब्लड प्रेशर कंट्रोल- मूली शरीर को पोटेशियम पहुंचाती है जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। खासतौर से अगर आपको हाइपरटेंशन की शिकायत है तो अपनी डाइट में मूली जरूर शामिल करें। आयुर्वेद के अनुसार मूली खून पर शीतल प्रभाव डालती है। दिल को बीमारियां- मूली एंथोसायनिन का अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जिससे हमारा दिल सही ढंग से काम कर पाता है। रोज मूली खाने से हृदय रोगों का खतरा कम होता है। मूली में फोलिक एसिड और फ्लेवोनॉयड्स भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

Advertisement

मूली खून में ऑक्सीजन की आपूर्ति भी बढ़ाती है। फाइबर- मूली में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो लोग हर दिन सलाद के रूप में मूली खाते हैं उनके शरीर में कभी भी फाइबर की कमी नहीं होती है। फाइबर की वजह से पाचन तंत्र सही ढंग से काम करता है। इसके अलावा मूली लिवर और गाल ब्लैडर को भी सुरक्षित रखती है। रक्त वाहिकाओं मजबूत- मूली में अच्छी मात्रा में कोलेजन पाया जाता है जो हमारी रक्त वाहिकाओं को मजबूत बनाता है। इसकी वजह से एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी गंभीर बीमारी होने की संभावना कम हो जाती है।

इसे भी देखें : भगवान बिरसा मुंडा के जन्म दिवस को ‘जन-जातीय गौरव दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा

मेटाबॉलिज्म- मूली ना केवल पाचन तंत्र के लिए अच्छी होती है, बल्कि ये एसिडिटी, मोटापा, गैस्ट्रिक समस्या और मितली जैसी समस्याओं को भी ठीक करने में मददगार होती है। स्किन- अगर आपको दमकती त्वचा चाहिए तो सर्दियों में हर दिन मूली का जूस पिएं। इसमें विटामिन सी और फास्फोरस होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, जस्ता, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन और मैंगनीज अच्छी मात्रा में पाया जाता है।ये सारे पोषक तत्व हमारे शरीर को अंदर से सेहतमंद बनाते हैं। इसके अलावा ये रूखी त्वचा और मुंहासे से भी छुटकारा दिलाती है।इसे बालों में लगाने से रूसी की समस्या खत्म होती है और बाल जड़ से मजबूत होते हैं। पोषक तत्व- लाल मूली विटामिन ई,ए, सी, बी6, और के से भरपूर होती है।

Advertisement

वीडियो देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें : YouTube

This post has already been read 15927 times!

Related posts