WhatsApp पर भी कर सकते हैं मैसेज को शेड्यूल, जानिए इसका आसान तरीका

नई दिल्ली: WhatsApp बेहद लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है. पूरी दुनिया में लगभग 2 अरब से अधिक लोग इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं. इसमें कई सारे यूजफुल फीचर्स हैं, जैसे ग्रुप कॉल, लाइट सीन, डिलीट फॉर एवरीवन आदि.

लेकिन यहां पर जीमेल या फिर अन्य दूसरे मैसेजिंग सर्विसेज की तरह मैसेज को शेड्यूल करने का कोई विकल्प नहीं है. लेकिन आप चाहें, तो एक ट्रिक आजमाकर WhatsApp पर भी मैसेज को शेड्यूल कर सकते हैं. यह आप एंड्रॉयड और आईफोन दोनों ही डिवाइस पर कर सकते हैं.

एंड्रॉयड डिवाइस WhatsApp के मैसेज को ऐसे शेड्यूल करें-

अगर आप WhatsApp पर मैसेज शेड्यूल फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना होगा. जो WhatsApp अकाउंट को एक्सेस करने की परमीशन मांगता है. लेकिन अगर आप प्राइवेसी को लेकर कोई खतरा मोल नहीं लेना चाहते हैं, तो फिर आपको वाट्सऐप द्वारा इस फीचर को ऑफिशियली लॉन्च किए जाने तक इंतजार करना होगा.

WhatsApp पर मैसेज को शेड्यूल करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से स्केडिट (SKEDit) ऐप को इंस्टॉल करना होगा. इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद ओपन करें. फिर आपको अकाउंट सेटअप करना होगा. साइनइन करने के बाद यहां पर WhatsApp को लिस्ट में से सेलेक्ट करना होगा. फिर WhatsApp के ऑप्शन पर टैप करना होगा.

इसके बाद फोन सर्विस को एक्सेस के लिए परमीशन देना होगा. इसके बाद फिर ऐप पर आएं और यहां रेसिपियंट को ऐड करें, फिर मैसेज के लिए शेड्यूल डेट और टाइम को सेट कर सकते हैं. इसमें मैसेज भेजने से पहले ‘आस्क मी बीफोर सेंडिंग’ का टॉगल मिलता है. अगर आप इस फीचर का इस्तेमाल करते हैं, तो मैसेज भेजने से पहले यह आपको नोटिफाई करता है. अगर इस टॉगल को ऑफ कर देते हैं, तो यह ऑटोमैटिकली मैसेज भेज देता है.

This post has already been read 921 times!

Sharing this

Related posts