योग, आयुर्वेद, प्राणायाम कोरोना से लड़ने में सहायकः रामदेव

हरिद्वार। स्वामी रामदेव का दावा है कि योग, आयुर्वेद और प्राणायाम कोरोना वायरस से लड़ने में सहायक हैं, क्योंकि से सभी मनुष्य की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर हैं। उन्होंने दावा किया कि पतंजलि से जुड़े कोरोना संक्रमित मध्य प्रदेश एक अनुयायी को इसी उपचार से पूर्णरूप से स्वस्थ किया गया है।

स्वामी रामदेव ने सोमवार को पत्रकार वार्ता में यह दावा करते हुए देश में कोरोना से जंग लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साहस की प्रशंसा की।उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ने में ऐलोपैथी की निश्चित रूप से बड़ी भूमिका है, लेकिन उपचार में योग, आयुर्वेद और प्राणायम भी सहायक सिद्ध हो सकते हैं। उन्होंने मध्य प्रदेश के पतंजलि अनुयायी अभिषेक की चर्चा की। उन्होंने कि अभिषेक के उपचार में अश्वगंधा, गिलोय, गोमूत्र और अन्य आयुर्वेदिक औषधियों का उपयोग किया गया।

इस दौरान अभिषेक ने योग व प्राणायम का पालन किया। अब अभिषेक पूरी तरह स्वस्थ है।स्वामी रामदेव ने प्रधानमंत्री से अपील की है कि वे पतंजलि को रोगी उपलब्ध कराएं। पतंजलि समूह उनका आयुर्वेद से प्रमाणिक उपचार कराएगा। स्वामी रामदेव ने देशवासियों का आह्वान किया कि वे संकल्प और संयम से हर परिस्थिति में इस जंग के लिए तैयार रहें। उन्होंने अंधविश्वास, अफवाहों तथा अविश्वास से दूर रहने की नसीहत दी। जंग में मदद के लिए स्वामी रामदेव ने उद्योगपतियों, धार्मिक और सामाजिक संस्थाओं से आगे आने की अपील की।

This post has already been read 751 times!

Sharing this

Related posts