कॉन होगा अगला टी20 का नया कप्तान? कप्तानी के रेस में कॉन कॉन है? आइये जाने….

विराट कोहली… एक ऐसा नाम है जिनसे जुड़ने के बाद हर खबर बड़ी हो जाती है और यह तो वाकई मसला बड़ा था. कोहली ने टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है. कोहली ने एक लंबा और भावुक संदेश लिखकर बता दिया कि वह सबसे छोटे फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ रहे हैं। पिछले कुछ सालों में कोहली कप्तानी के मामले में बैकफुट पर हैं। इस वजह से उनकी बैटिंग का स्तर भी गिर गया था. तीन दिन पहले भी उनके इस्तीफे को लेकर कयास उठे थे। कोहली अपनी बल्लेबाजी मजबूत करने के लिए कप्तानी के दबाव को छोड़ना चाहते हैं.

कॉन है अगला कैप्शन?
विराट कोहली ने टी-20 की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। वे टी-20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ेंगे। ऐसे में नए कप्तान को लेकर कयास लगने शुरू हो गए हैं। इस दरमियाँ दो नाम आगे आ रहा है. एक रोहित शर्मा और दूसरा केएल राहुल.

 Cricket : शिखर धवन की पत्नी आयशा मुखर्जी ने ले लिया तलाक ? सोशल मीडिया पर पोस्ट हुआ वायरल

क्या रोहित शर्मा?
रोहित शर्मा को टी-20 का नया कप्तान बनाया जा सकता है। रोहित का इंटरनेशनल रिकॉर्ड और आईपीएल रिकॉर्ड उन्हें इस रोल के लिए सबसे उपयुक्त बनाता है। विराट ने इस्तीफे में भी उनके नाम का जिक्र किया है। उन्होंने लिखा है कि मैंने रवि शास्त्री और रोहित शर्मा से बातचीत के बाद ही टी-20 की कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है। विराट का रोहित के नाम का जिक्र करना बताता है कि वे अगले कप्तान हो सकते हैं।

cricket : अब आईपीएल में आठ की जगह दस टीमें खेलेंगी, 60 की जगह होंगे 74 मैच, बीसीसीआई को मिलेंगे 5 हजार करोड़

या केएल राहुल
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर आकाश चोपड़ा का कहना है कि विराट कोहली के बाद केएल राहुल टीम इंडिया के कप्तान बन सकते हैं. कोहली ने 2014-15 ऑस्ट्रेलियाई दौरे से टेस्ट टीम से कप्तानी शुरू की थी. इसके बाद वह वनडे और टी20 में 2017 से टीम इंडिया के कप्तान बने. इसके बाद कोहली ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में उन्होंने टीम के लिए कई उपलब्धियां हासिल की. मौजूदा समय में वह भारतीय टेस्ट टीम के सबसे सफलतम कप्तान हैं. कोहली के बाद टीम इंडिया का कप्तान कौन बन सकता है इसको लेकर आकाश ने राहुल का नाम लिया है जिन्होंने टेस्ट में 2014 में डेब्यू किया था.

रोहित ने निदहास ट्रॉफी और एशिया कप जिताया
2017 में रोहित शर्मा को पहली बार भारतीय टीम की कप्तानी करने का मौका मिला था. उस समय श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज में विराट कोहली को आराम दिया गया था. तब टीम इंडिया ने वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी. इसके बाद रोहित की ही कप्तानी में भारत ने 2018 में निदहास ट्रॉफी जीती. इसी साल एशिया कप भी खेला गया था. इसे भी भारतीय टीम ने अपने नाम किया था.

cricket : होटल का कमरा देख साक्षी धोनी को आई हनीमून की याद

रोहित ने 19 इंटरनेशनल टी-20 मैच में भारतीय टीम की कप्तानी की है. इसमें टीम ने 15 मैच जीते हैं और चार में उसे हार का सामना करना पड़ा. वनडे फॉर्मेट में भी रोहित ने 10 मैचों में कप्तानी की है. इसमें से टीम ने आठ मैच जीते और दो में हार का सामना करना पड़ा. 

रोहित इसलिए सबसे प्रबल दावेदार

  1. पिछले दो सालों से क्रिकेट के कई एक्सपर्ट्स कोहली की जगह रोहित को लिमिटेड ओवर क्रिकेट में कप्तान बनाने की बात कह चुके हैं. जानकारों का मानना है कि रोहित की कूलनेस उन्हें बेहतर कप्तान बनाती है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि लिमिटेड ओवर न सही, लेकिन कम से कम टी-20 फॉर्मेट की कमान हिटमैन को सौंप देनी चाहिए.
  2. 2013 में मुंबई इंडियंस ने बड़ा दांव खेला था। टीम ने बीच टूर्नामेंट में रिकी पोंटिंग को कप्तानी से हटाकर जिम्मेदारी रोहित शर्मा को सौंपी थी। मुंबई का यह दांव टीम के लिए सफल साबित हुआ। रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस ने पहली बार आईपीएल ट्रॉफी जीती। इसके बाद रोहित ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। रोहित अब तक अपनी कप्तानी में मुंबई को 5 आईपीएल ट्रॉफी जिता चुके हैं। रोहित ने मुंबई को 2013, 2015, 2017, 2019 और 2020 में चैंपियन बनाया।

केएल राहुल भी बन सकते है कप्तान
केएल राहुल आईपीएल 2020 में किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी करेंगे. आकाश चोपड़ा का कहना है कि आईपीएल में राहुल की कप्तानी को देखना दिलचस्प होगा और इससे एक आइडिया मिल जाएगा कि केएल राहुल टीम इंडिया में विराट के बाद कप्तानी के लिए उपयुक्त दावेदार हैं या नहीं. दिल्ली के पूर्व ओपनर आकाश चोपड़ा ने अपने फेसबुक पेज पर एक फैन के सवाल के जवाब में कहा, ‘ मैं उम्मीद करता हूं कि उनकी कप्तानी अच्छी होगी. दरअसल, हमें उनकी कप्तानी का एक आइडिया लग जाएगा, कि वो किस तरह से गेम को आगे बढ़ाते हैं, किस तरह की रणनीति अपनाते हैं. अगर हम कोहली और रोहित (शर्मा) को देखते हैं, तो दोनों एक ही एज ग्रुप के हैं, और एक समय पर आकर आपको लग सकता है कि अब उनमें वो कप्तान वाली बात नहीं रही.’

67 आईपीएल में 1977 रन बना चुके हैं केए राहुल
केएल राहुल पिछले कुछ समय से बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं. वह पहली बार आईपीएल में किसी टीम की कप्तानी करेंगे. केएल राहुल ने 67 आईपीएल मैचों में अब तक1977 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और 16 अर्धशतक शामिल है. राहुल ने 36 टेस्ट मैचों में 2006 और 32 वनडे में 1239 रन बनाए हैं। 42 टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में राहुल के नाम 2 शतक सहित 1461 रन दर्ज है.

cricket : भावुक हुए विराट कोहली कहा, विश्व कप के बाद छोड़ेंगे टी20 की कप्तानी पढ़ें पूरी खबर

विराट कोहली की कप्तानी क्यों सवालों में?

दरअसल, पिछले कुछ सालों में कोहली कप्तानी के मामले में बैकफुट पर हैं। इस वजह से उनकी बैटिंग का स्तर भी गिर गया था। तीन दिन पहले भी उनके इस्तीफे को लेकर कयास उठे थे। कोहली अपनी बल्लेबाजी मजबूत करने के लिए कप्तानी के दबाव को छोड़ना चाहते हैं।

This post has already been read 21656 times!

Related posts