जब पूछा गया कि क्या भारत में शामिल होगा POK, जानें क्या बोले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

दिल्ली : आज 30 मई को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक साल पूरा हो चुका है। ऐसे में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक न्यूज चैनल के कार्यक्रम में पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई। राजनाथ ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) पर बात करते हुए कहा कि ये भारत का ही हिस्सा है और संसद ने भी इस प्रस्ताव को पास किया है। जब राजनाथ के कार्यक्रम में पूछा गया कि क्या पीओके वापस भारत में शामिल होगा? तो उन्होंने जवाब दिया कि किसी भी तरह की संभावना को नकारा नहीं जा सकता है।

गौरतलब है कि हाल ही में भारतीय मौसम विभाग ने पीओके के मौसम का हाल भी बताना शुरू कर दिया है जिसके बाद से ही पाकिस्तान में डर का माहौल है। इसके अलावा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी कई बार कह चुके हैं कि मोदी सरकार पीओके को हथिया सकती है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक वर्ष पूरा होने पर, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शनिवार को अपनी उपलब्धियों की एक सूची जारी की, जिसमें जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35A को हटाया जाना, करतारपुर साहिब कॉरिडोर का उद्घाटन शामिल हैं। आतंकवाद और उग्रवाद पर सख्त कार्रवाई, उत्तर-पूर्व पर ध्यान केंद्रित करना, महिला सुरक्षा पर कदम, आपदा प्रबंधन आदि पर इसमें सरकार की साल भर की उपलब्धियां गिनाई गईं।

मंत्रालय ने अनुच्छेद 370 और 35Aको हटाए जाने को ऐतिहासिक कदम करार दिया है। गृह मंत्रालय ने कहा कि भारत के संविधान के अनुच्छेद 370 और 35A को हटाने का ऐतिहासिक कदम, जम्मू कश्मी और लद्दाख को अन्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ लाया, भारत के संविधान के सभी प्रावधान, बिना किसी संशोधन या अपवाद के, अब जम्मू कश्मीर और लद्दाख पर लागू होते हैं। जम्मू और कश्मीर को जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में विधायिका के साथ पुनर्गठित किया गया, और लद्दाख बिना विधानमंडल के केंद्र शासित प्रदेश औपचारिक रूप से 31 अक्टूबर 2019 को घोषित हुआ।

This post has already been read 1980 times!

Sharing this

Related posts