ओएमआर शीट (OMR Sheet) किसे कहते है ? ये कैसे कम करता है. एग्जाम में ओएमआर शीट भरने का सही तरीका!

आज कल हमें ये सुनने को मिलता है की ओएमआर शीट में परीक्षा देना है. पहले जब भी हम कोई परीक्षा देते थे तो उत्तर पेपर पर लिखकर दिया करते थे, जिन्हे एक-एक करके सही ढंग से चेक करना पड़ता था. इस प्रकिया में समय भी बहुत लगता था। इस वजह से विद्यार्थियों को रिजल्ट के लिए बहुत समय तक इंतजार करना पड़ता था। इसी समस्या को दूर करने के लिए ओएमआर शीट (OMR Sheet) का उपयोग अधिकतर परीक्षाओं में किया जाने लगा।


ओएमआर शीट (OMR Sheet)
ओएमआर शीट (OMR Sheet) एक विशेष प्रकार की शीट होती है। इसमें हम अपने उत्तर गोल घेरे को भर कर देते है और इन शीट को ओएमआर स्कैनर OMR Scanner की मदद से बहुत आसानी से चेक कर लिया जाता है और वह भी बहुत तेज़ी से इसी कारण इसका उपयोग अब अधिकतर परीक्षाओं में किया जाता है।

ओएमआर शीट (OMR Sheet) कहा इस्तेमाल होता है? Where is OMR sheet used?
करोना कल के बाद से ओएमआर शीट (OMR Sheet) से CBSC, ICSC के साथ बहुत से डिपार्टमेंट इसका इस्तेमाल परीक्षा में करने का सोच रहे है. अगर हमें इसके बारे में अभी नहीं जानकारी होगी तो आगे दिकतो का सामना करना पड़ेगा.

ओएमआर शीट में कास्ट कैसे बरते है? OMR sheet how to fill the caste

ओएमआर शीट (OMR Sheet) में कास्ट नहीं बार जाता है उसमे केवल रजिस्टर्ड नंबर भरा जाता है

ओएमआर शीट क्या है ? OMR Sheet Kya Hai?
ओएमआर शीट (OMR Sheet) एक विशेष प्रकार की शीट होती है, जिसके डाटा को कंप्यूटर की मदद से स्कैन करके प्राप्त किया जा सकता है। इस प्रक्रिया से आपके उतर पुस्तिका (Answer Sheet) को चेक करने में लगने वाला समय बहुत हद तक कम हो जाता है। आपने बहुत सी परीक्षा (Exam) में OMR Sheet को देखा होगा। इसका इस्तेमाल कॉपी को जल्दी चेक करने और एक दम सही तरीक़े से चेक करने के लिए किया जाता है। जिससे उन परीक्षाओं का रिजल्ट जल्दी घोषित किया जा सके।

ओएमआर शीट कैसे भरे ? OMR Sheet Kaise Bhare?
ओएमआर शीट (OMR Sheet) का इस्तेमाल वस्तुनिष्ट परीक्षाओं के उतर को सेव करने के लिए किया जाता है। इस शीट में उतर नंबर के सामने आपको चार ओप्सन मिलते है A, B, C, D यह ओप्सन एक गोलाकार आकृति में होते है। इनको भरने के लिए ब्लैक पेन या पेंसिल का उपयोग किया जाता है। यहाँ पर आपको गोले को अच्छे से भरना है और पूरा भरना है। यहां पर ध्यान रखे की आप इसमें एक से ज़्यादा गोले को नहीं भर सकते है ऐसा करने पर आपका उतर गलत माना जायेगा।

ओएमआर स्कैनर OMR Scanner का इस्तेमाल Use of OMR Scanner

जब आप ओएमआर शीट (OMR Sheet) पर अपने सवाल के सभी उतर भर देते है तो अब इस शीट को चेक करने की बारी आती है। इसको चेक करने के लिए ओएमआर स्कैनर OMR Scanner का इस्तेमाल किया जाता है। यह स्केनर आपकी शीट को लेज़र की मदद से चेक करता है। यह लेज़र अपने आप आपकी शीट पर मौजूद सभी ब्लैक डॉट को सिलेक्ट कर लेता है और फिर आपके सवाल की उतर शीट से यह आपकी शीट को मैच करता है, जिससे यह पता चल जाता है की आपने कितने सही और कितने गलत जवाब दिए है।

ओएमआर शीट (OMR Sheet) फायदे. OMR Sheet Benefits
जिस तरह ओएमआर शीट (OMR Sheet) के फायदे यह है की ओएमआर तकनीकी की मदद से हम डाटा को बहुत तेज़ी से प्राप्त कर सकते है। ओएमआर स्कैनर OMR Scanner एक घंटे में 10,000 शीट को चेक कर सकता है। इसमें ग़लती होने का कोई चांस नहीं होता है। इसके डाटा को सेव करने के लिए बस एक कंप्यूटर और सॉफ्टवियर की आवश्यकता होती है।

ओएमआर शीट (OMR Sheet) में कितने सवाल हो सकते है ? How many questions can be there in OMR sheet?

ओएमआर शीट (OMR Sheet) में जितने चाहे आप सवाल सेट कर सकते है. इसमें कोई पाबन्दी नहीं है . आप ये देख ले की एक शीट में कितने सवाल सेट हो सकते है. अगर जयादा होने पर आपको दूसरा शीट बनाना पड़ेगा.

ओएमआर शीट (OMR Sheet) इसका रखे धयान
अगर आप OMR शीट में एक से अधिक ऑप्शन को भर देते है या कोई निशान लगा देते है तो स्कैनर उस डाटा को रीड नहीं करता है। इस शीट का उपयोग एक से अधिक ऑप्शन के चुनाव और उसके डाटा को प्राप्त करने के लिए ही किया जा सकता है।

निष्कर्ष Conclusion
दोस्तों परीक्षाओं में प्रश्नों के उत्तर को एक साथ जांचने के लिए ओएमआर शीट (OMR Sheet) एक बहुत बढ़िया विकल्प है। इससे परीक्षा देने वाले विद्यार्थी को अपने उतर गोल घेरे में भरकर सेव करने में आसानी होती है और परीक्षा लेने वाली संस्थाओं को कॉपी चेक करने में भी बहुत आसानी होती है। ओएमआर शीट (OMR Sheet) के द्वारा ली गई परीक्षाओं का Result भी बहुत जल्दी आ जाता है। ओएमआर शीट (OMR Sheet) का इस्तेमाल बहुत सी परीक्षाओं में आज भी किया जाता है।

This post has already been read 17610 times!

Related posts