Mumbai : रात भर बारिश के चलते मुंबई में जलभराव, बीएमसी ने जारी किया रेड अलर्ट

रात भर हुई भारी बारिश से मंगलवार को मुंबई के कई हिस्सों में जलभराव हो गया। मुंबई और उसके उपनगरों में सोमवार सुबह बारिश शुरू हो गई, क्योंकि मानसून अरब सागर में मजबूत हो गया। मौसम विभाग ने 4 अगस्त और 5 अगस्त को मुंबई में बेहद भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

बीएमसी की चेतावनी

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने सभी संबंधित विभागों और नागरिकों को भी अलर्ट जारी किया है। बीएमसी के अनुसार, मुंबई शहर में 4 अगस्त को सुबह 8 से 3 बजे तक 140.5 मिमी बारिश होगी। पूर्वी और पश्चिमी उपनगरों में क्रमशः 84.77 मिमी और 79.27 मिमी बारिश दर्ज की गई। BMC ने सभी तटीय सुरक्षा एजेंसियों, आपदा प्रबंधन विभाग और बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) को उपयुक्त चेतावनी जारी की।

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि नगर निगम ने फायर ब्रिगेड, पंपिंग स्टेशन और अस्थाई रूप से स्थापित 299 पंपिंग मशीनों पर परिचालन स्टाफ को लगा दिया है। बारिश की वजह से मीठी नदी का जलस्तर बढ़ने पर अधिकारियों को मामले से बचने के लिए अलर्ट पर रखा गया है।

अधिकारियों से कहा गया है कि यदि कोई आपातकालीन स्थिति उत्पन्न होती है तो बीएमसी स्कूलों को तैयार रखें, जहां पर लोगों को आश्रय दिया जा सकेगा। आईएमडी ने कहा कि 4 अगस्त और 5 अगस्त को महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे और रायगढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बेहद भारी बारिश होगी। रत्नागिरी जिले में भी 4 अगस्त को अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि पालधर जिले में 5 अगस्त को अत्यधिक भारी बारिश होने की उम्मीद है।

भारी बारिश को लेकर अलर्ट

मायानगरी मुंबई और आसपास के इलाकों में आज भारी का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने मुंबई, ठाणे, पुणे, रायगढ़ और रत्नागिरी जिलों में मंगलवार के लिए अत्यधिक भारी वर्षा का अनुमान लगाते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार रेड अलर्ट में अगले 24 घंटे में 204.5 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हो सकती है। मुंबई और ठाणे में आज और कल को कुछ जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश होगी। विभाग ने बताया कि पड़ोसी पालघर जिले में मंगलवार को कुछ जगहों पर भारी बारिश होगी जो बुधवार को मूसलाधार बारिश में बदल सकती है। वहीं महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में भी बारिश होने की संभावना है।

This post has already been read 1876 times!

Sharing this

Related posts