चीन-भारत के साथ ‘सीमा युद्ध’ लड़ रहा, अन्य पड़ोसियों के लिए भी खड़े किए गंभीर खतरे : कॉर्निन

वाशिंगटन। अमेरिका के एक शीर्ष सांसद ने कहा है कि चीन भारत के साथ सीमा युद्ध लड़ रहा है। उसने अपने अन्य पड़ोसियों के लिए भी गंभीर खतरा पैदा कर दिया है। रिपब्लिकन पार्टी से सांसद जॉन कॉर्निन ने भारत और दक्षिण पूर्व एशिया की अपनी यात्रा का ब्यौरा साझा करते हुए अमेरिकी संसद के समक्ष यह बात कही।

और पढ़ें : सर्दी और क्रिसमस के दौरान विदेश यात्रा का प्लान बना रहे हैं, तो एक बार न्यूजीलैंड भी घूम आइए…

इस यात्रा का मकसद उस क्षेत्र के देशों के समक्ष चुनौतियों के बारे में सही जानकारी एकत्र करना था। सांसद जॉन कॉर्निन और उनके सहयोगी, चीन द्वारा पेश की जा रही चुनौतियों के संबंध में प्रत्यक्ष जानकारी हासिल करने के लिए भारत और दक्षिण पूर्व एशिया की यात्रा पर गए थे। वे यात्रा पूरी करके हाल ही में वापस लौटे हैं। कॉर्निन ‘इंडिया कॉकस’ के सह-अध्यक्ष भी हैं।

Advertisement

कॉर्निन ने सांसदों से कहा सबसे अधिक और गंभीर खतरा उन देशों के लिए है, जो चीन की सीमा के निकट हैं। उन्होंने कहा क्षेत्र में खतरों और चुनौतियों के बारे में सही से समझने के लिए पिछले सप्ताह मुझे कांग्रेस के एक प्रतिनिधि दल की दक्षिणपूर्व एशिया की यात्रा की अगुवाई करने का मौका मिला। चीन अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में नौवहन की स्वतंत्रता को खतरा पैदा कर रहा है, साथ ही अपने लोगों के मानवाधिकारों के घोर उल्लंघन का दोषी है।

Advertisement

वह भारत के साथ लगातार सीमा युद्ध कर रहा है और ताइवान को धमका रहा है। कॉर्निन ने कहा उन्होंने भारत की यात्रा की जहां चीन की ओर से पेश खतरों तथा अन्य साझा प्राथमिकताओं पर बातचीत करने के लिए प्रधानमंत्री (नरेन्द्र) मोदी और मंत्रिमंडल के अधिकारियों से मुलाकात की। अमेरिकी सांसद ने कहा कि यात्रा के दौरान चर्चा का एक अहम मुद्दा ताइवान पर चीन के हमले की आशंका से जुड़ा था।

इसे भी देखें : भगवान बिरसा मुंडा के जन्म दिवस को ‘जन-जातीय गौरव दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा

This post has already been read 32509 times!

Related posts