VIRUS हो या GOOGLE, क्या हैं इनके फुल फॉर्म?

रोजमर्रा की जिंदगी में हम इतने बिजी हो जाते हैं कि रोजाना यूज करने वाले चीजों के बारे में अक्सर भूल जाते हैं. मोबाइल फोन यूजर्स इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई तो यूज करते हैं लेकिन उसका फुल फॉर्म पूछ लिया जाए तो शायद ही किसी को मालूम हो. ऐसे ही अगर वायरस (Virus) के बारे में पूछ लिया जाए कि आखिर वायरस का फुलफॉर्म क्या होता है तो शायद ही इसके बारे में कोई जानता हो. चलिए हम आपको ऐसे ही पांच चीजों के फुलफॉर्म को बताते हैं.

Wi-Fi का फुल फॉर्म

मोबाइल, लैपटॉप और डेस्कटॉप में इंटरनेट कंनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई का यूज किया जाता है. इसका फुल फॉर्म वायरलेस फिडेलिटी (Wireless fidelity) होता है.

VIRUS का फुल फॉर्म

अक्सर हमने सुना है कि मोबाइल, लैपटॉप में वायरस हो सकता है. इतना ही नहीं, हम अपने आम जीवन में कई तरह के वायरस वाली बीमारियों के बारे में सुना है, लेकिन हम उसके फुलफॉर्म से अनजान हैं. VIRUS का फुल फॉर्म वाइटल इन्फॉर्मेशन रिसोर्सेज अंडर सीज (Vital Information Resources Under Siege) होता है.

USB का फुल फॉर्म

डेस्कटॉप हो या फिर लैपटॉप हमें किसी भी इनपुट को मदरबोर्ड से जोड़ने के लिए इनपुट डिवाइस की जरूरत होती है. माउस, कीबोर्ड जैसे इनपुट टूल को यूएसबी से जोड़ा जाता है. यूएसबी का फुल फॉर्म यूनिवर्सल सीरियल बस (Universal serial Bus) होता है.

LCD का फुल फॉर्म

इलेक्ट्रॉनिक शॉप में जब टीवी खरीदने जाते हैं तो हमें कई तरह के टीवी दिखाए जाते हैं, उनमें से LCD में भी होता है, लेकिन उसे हम समझ नहीं पाते. LCD का फुल फॉर्म लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले (Liquid Crystal Display) होता है.

GOOGLE का फुल फॉर्म

आधिकारिक तौर पर इसका कोई फुल फॉर्म नहीं, लेकिन Google को डिस्क्राइब करने के लिए ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ (Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth) कहा जाता है. गूगल ‘Googol’ शब्द से बना है जिसका अर्थ है एक बड़ी संख्या.

This post has already been read 27548 times!

Related posts