मोबाइल पर आने वाले नोटिफिकेशंस को डेस्कटॉप से ऐसे कर सकते हैं मैनेज

नई दिल्ली: आप डेस्कटॉप पर कोई जरूरी काम कर रहे हैं और आपके फोन पर लगातार नोटिफिकेशंस आने लगें, तो ऐसे में बार-बार फोन को ओपन कर नोटिफिकेशंस पढ़ने से परेशानी बढ़ने लगती है. ऐसे में कुछ टूल्स की मदद ले सकते हैं, जिनसे मोबाइल के सारे नोटिफिकेशंस डेस्कटॉप पर ही दिखाई देने लगेंगे.

मोबाइल पर टेक्स्ट मैसेज के साथ सोशल मीडिया यानी वाट्सऐप, ट्विटर, फेसबुक आदि के नोटिफिकेशंस लगातार आते रहते हैं. कई बार जब आप डेस्कटॉप पर काम कर रहे होते हैं, तो आमतौर पर मोबाइल पर आने वाले इंपोर्टेंट मैसेज को आप मिस कर जाते हैं. आज ऑनलाइन कई सारे टूल्स हैं, जो आपको अपने स्मार्टफोन को डेस्कटॉप के साथ सिंक करने की सुविधा देता है, जिससे स्मार्टफोन पर आने वाले सारे नोटिफिकेशंस को आप डेस्कटॉप पर ही देख और उसके जवाब भी पाएंगे.

यह एक ऐसा एप्लीकेशन है, जो स्मार्टफोन के नोटिफिकेशंस को पीसी से सिंक करने की सुविधा देता है. यह एंड्रॉयड फोन और टैबलेट के साथ विंडोज व मैक को सपोर्ट करता है. यह फोन को डेस्कटॉप के साथ सिंक करने की सुविधा देता है, जिसके बाद फोन पर आने वाले नोटिफिकेशंस को डेस्कटॉप पर ही देख सकते हैं.

अगर आप चाहें, तो नोटिफिकेशंस का जवाब डेस्कटॉप से ही दे सकते हैं या फिर उसे इग्नोर भी कर सकते हैं. इतना ही नहीं, अगर इनकमिंग कॉल आ रहा है और आप उस कॉल का आंसर नहीं देना चाहते हैं, तो डेस्कटॉप से ही कॉल यू लेटर का मैसेज भी भेज सकते हैं. यह एंड्रॉयड ऐप के साथ काम करता है और वेब ब्राउजर को यूज करते हुए फोन को कंट्रोल करने की सुविधा देता है.

ऐप को स्मार्टफोन पर डाउनलोड करने के साथ इसके प्लग इन को विंडो ब्राउजर के साथ भी एड करना होगा. उसके बाद आप फोन के कंटेंट को ट्रांसफर करने के साथ मैसेज को भेज और देख भी सकते हैं. इसकी मदद से आप अपने कॉन्टैक्ट्स को ऑर्गेनाइज कर सकते हैं यानी आप मोबाइल को अपने कंप्यूटर से ही कंट्रोल कर सकते हैं.

इसमें दूसरे उपयोगी फीचर्स भी हैं, जैसे- आप अपने फोन से फाइल, फोटो, वीडियो आदि को कंप्यूटर पर ट्रांसफर कर सकते हैं या फिर पीसी से डाटा को फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं. इसमें एक खास फीचर है एयरमिरर, जिसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर से ही फोन के एप्स को कंट्रोल और देख सकते हैं. आप रिमोटली स्क्रिनशॉर्ट कैप्चर कर सकते हैं, एप्स को लॉन्च कर सकते हैं, टेक्स्ट फील्ड में कंप्यूटर के कीवर्ड की मदद से लिख सकते हैं आदि. यह एंड्रॉयड, मैक ओएस एक्स, विंडोज और क्रोम के साथ कार्य करता है.

This post has already been read 2022 times!

Sharing this

Related posts