Health : सीढ़ी चढ़ने या तेजी से चलने पर होता है सीने में दर्द तो हो सकता है ये बीमारी!

डॉ एस के निराला, द्वारिका अस्पताल महिलौग (रांची)

बूढे बुजुर्ग, अधिक मोटे लोग और बीपी के मरीजो मे आप देखगे कि ये सीढ़ी चढने या तेजी से चलने के दौरान कभी कभार सीने मे हल्का सा हुक या दर्द महसूस करते है। 1-2 मिनट मे यह दर्द खुद ठीक हो जाता है। यह हृदय रोग का सबसे प्रारम्भिक लक्षण है। इसे अनस्टेबल एनजाइना या असथाई सीने मे दर्द कहते है। ऐसा खून मे अधिक चर्बी आने और खून की नलियों के सिकुड़ने के कारण होता है। ऐसे लोगो के रक्त की लिपिड प्रोफाइलजांच मे एलडीएल चर्बी 70 से अधिक और कुल कोलोसट्रोल 200से अधिक मिलता है।

अन स्टेबल एनजाइना इलाज के अभाव मे स्टेबल एनजाइना या स्थाई सीने मे दर्द मे बदल जाता है। अब सोए और बैठे रहने पर भी हृदय मे हुक और तीखा दर्द होने लगता है। इस दौरान बेचैनी, घबड़ाहट और पेट फुला हुआ महसूस होता है। 3-4 मिनट के अन्दर यह दर्द स्वयम खतम हो जाता है और हम सोचते है कि कुछ भी नही था। किन्तु यह एक चेतावनी होती है -किसी होशियार डाक्टर से मिलने की इसके बाद हर्ट अटैक होने का खतरा सर पर मॅडराने लगता है।

चर्बी हटाने वाली दवा स्टैटिन और खून की नलियाॅ चौड़ी करने वाली नाइट्रो गिलसिरिन टाॅफी से भी सस्ते दरो पर बाजार मे उपलब्ध होती है। कुल मिलाकर इस तरह के बिमारियों का शुरुआती इलाज बहुत ही सस्ता होता है। बुद्धिमानी इसी मे है कि ऐसे लक्षण दिखते ही सही और काबिल चिकित्सक से समपर्क करना चाहिए ताकि हर्ट अटैक के मुंह से मरीज को बचाया जा सके।

This post has already been read 3893 times!

Sharing this

Related posts