एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स लिए बड़े काम के हैं ये टेक टिप्स, आजमा कर देखें

आमतौर पर एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स वायरस की गिरफ्त में ही आते हैं। कुछ ऐसे ऐड्स होते हैं जो आपको गलत जानकारी देते हुए दिखाता है कि आपके फोन में वायरस है और इसे ठीक करने के लिए हरा एप्प डाउनलोड कर लें। इसके अलावा कई बार फोन में कई तरह की गड़बड़ियां भी आ जाती हैं, जिससे वह ठीक से काम नहीं करता। मगर इसका मतलब ये नहीं है कि एंड्रॉयड फोन एकदम सेफ होते हैं, इनमें भी वायरस आ सकते हैं। इनको कैसे हटाएं इसकी कुछ जरूरी जानकारियां नीचे बताई जा रही हैं-

1. अपना फोन फैक्ट्री रिसेट कैसे करें:- अगर आप अपने फोन को फैक्ट्री रिसेट करना चाहते हैं तो अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं और सेक्युरिटी ऑप्शन में जाकर अननोन सोर्सेस (अलाव इंस्टालेशन ऑफ एप्स फ्रॉम अननोन सोर्स) को डिसेबल करें। आप एंटिवायरस एप्प से भी इंस्टाल कर सकते हैं। 360 मोबाइल सेक्युरिटी और अवास्ट जैसे बहुत से ऐसे एप्स हैं। अगर कोई ऐसा कोई वायरस एप्प में आ जाए जो अनइंस्टाल नहीं हो रहा है तो फैक्ट्री रिसेट करें। ये एप्प अपने आप हट जाएगा मगर इसके साथ और दूसरी एप्स और कुछ डाटा भी साफ हो जाएगा। फोन बिल्कुल वैसा हो जाएगा जैसा ये नया खरीदने पर मिला था।

2. बिना डाटा डिलीट किए हटाएं वायरस:- अपने स्मार्टफोन या टेबलेट को सेव मोड पर रन करें, इस मोड में थर्ड पार्टी एप्स और वायरस रन नहीं कर सकते। सेफ मोड में फोन को कैसे रन करना है, इसके लिए गूगल पर सर्च करें हाउ तो पुट (फोन का मोडल नं. डालें) ईंटो सेफ मोड सर्च करें और जैसे इंस्ट्रक्शन्स मिलते हैं उन्हें फॉलो करें। सेफ मोड में जाने के बाद आपको स्क्रीन के लेफ्ट बॉटम में सेफ मोड लिखा दिखेगा। अब सेटिंग में जाकर एप्स पर जाएं और डाउनलोडेड टैब खोलें। यहां चैक करें कि कौन-कौन से एप्प को आपने अनइंस्टाल नहीं किया है या फिर जो एप्प हट नहीं रहा है उसे खोजें, उस एप्प पर टैप करें और उसे अनइंस्टाल कर दें। इससे ज्यादातर वायरस हट जाते हैं। मगर कई बार कुछ एप्स का अनइंस्टाल बटन ग्रे नजर आता है। ऐसा तब होता है जब वायरस ने खुद को एडमिन स्टेटस दे दिया हो।

3. कैसे हटाएं एडमिन स्टेटस वायरस?ः- अगर आपने अपना स्मार्टफोन सेफ मोड पर रन कर रखा है और जिस एप्प का अनइंस्टाल बटन नहीं दिख रहा हो उसे हटाने के लिए एप्प को एक्जिट करें और सेटिंग्स में सेक्युरिटी-डिवाइस एडमिनिस्ट्रेटर्स में जाएं। यहां पर उन एप्प की लिस्ट मिल जाएगी, जिन्हें एडमिनिस्ट्रेट स्टेटस मिला है। आप जिन एप्स को हटाना चाहते हैं उनका स्टेटस टैप करके हटा दें। इसके बाद आप वापस एप्स मेन्यू में जाएं और अनइंस्टाल पर टैप करके उस वायरस इफेक्टेड एप्प को हटा दें। अब सेफ मोड से बाहर जाने के लिए फोन को रिस्टार्ट कर दें।

This post has already been read 590 times!

Sharing this

Related posts