Women World : पीरियड्स के दर्द में राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

अक्सर महिलाएं हर महीने होने वाले पीरियड्स के दर्द से परेशान रहती हैं। इस दर्द से राहत पाने के लिए वो कभी पेनकिलर का भी सहारा लेती हैं। अगर आप भी दर्द से राहत पाने के लिए पेनकिलर लेती हैं तो सावधान हो जायें। ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में जानते हैं 5 ऐसे आसान घरेलू उपाय जो आपको हर महीने आने वाले इस दर्द से राहत पहुंचा सकते हैं।
तेजपत्ता
बहुत कम ही लोगों को पता होता है कि तेजपत्ता पीरियड्स के दर्द के अलावा सेहत से जुड़ी आपकी कई परेशानियों को खत्म कर सकता है। बता दें, महावारी के दौरान होने वाले दर्द को दूर करने के लिए कई महिलाएं इसका इस्‍तेमाल करती हैं.
हॉट बैग
अगर पीरियड्स के दौरान आपके पेट में बहुत दर्द हो रहा है तो आप राहत पाने के लिए हॉट बैग का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको हॉट बैग पेट के उस हिस्से पर रखना है जहां आप दर्द महसूस कर रही हों.
कैफीन से करें परहेज
कैफीन का अधिक सेवन शरीर में एसिडिटी की संभावना बढ़ा देता है। इसकी वजह से भी आपको परेशानी हो सकती है। ऐसे में इस खास समय कैफीन का सेवन कम करें।
नमक से बनाएं थोड़ी दूरी
पीरियड्स में ब्लॉटिंग होना स्वाभाविक बात है। ऐसे में अगर आप पीरियड्स से कुछ समय पहले ही नमक का सेवन कम कर देती हैं तो आपकी किडनी को अत्यधिक पानी निकालने में मदद मिलने के साथ आपको दर्द में भी राहत मिलेगी।
तले भोजन से करें परहेज
महावारी के दौरान होने वाले दर्द को कम करने के लिए सबसे पहले खाने पर थोड़ा नियंत्रण करें। इस समय खास तौर पर तले भोजन से परहेज करें। हरी सब्जियों के साथ फल भी आहार में शामिल करें।
एक्‍सरसाइज को रूटीन में करें शामिल
अपने डेली रूटीन में हल्‍की एक्‍सरसाइज को शामिल करने से आपको दर्द में राहत मिलेगी। एक्‍सरसाइज करने से आपकी ब्लॉटिंग की समस्या कम हो जाएगी। ब्लॉटिंग की वजह से ही दर्द महसूस होता है। ऐसे में हल्का व्यायाम करने से आप राहत का अनुभव करेंगी।

This post has already been read 2020 times!

Sharing this

Related posts