परफेक्ट सेल्फी लेने में ये 8 टिप्स करेंगे आपकी मदद

आज के युवाओं में सेल्फी का नया क्रेज आ गया है. कहीं भी जाओ तो सेल्फी, यात्रा के दौरान भी सेल्फी, कुछ खा रहे हैं तो सेल्फी, किसी जगह घूमने पहुंचे हैं तो सेल्फी और बिना किसी वजह के भी सुख-दुख इजहार करने की सेल्फी. लेकिन इतना क्रेज क्यों? इसका एक कारण सोशल मीडिया है. यहां फोटो क्लिक की नहीं कि झट से वह सोशल मीडिया पर पहुंच जाती है. एक शोध के अनुसार आज के युवाओं में अपनी निजी वस्तुओं को दुनिया के सामने लाने की ललक पैदा हो गई है. जिसके चलते वे सोशल मीडिया का भारी मात्रा में प्रयोग करते हैं. और युवा ही क्यों, हर वर्ग का इंसान आजकल सेल्फी के बुखार से पीड़ित है तथा इस रोग का पूर्ण आनंद उठा रहा है. यदि आप भी सेल्फी को लेकर क्रेजी हैं तो हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं जो आपकी स्लेफी को परफेक्ट बनाएंगे. हम मानते हैं कि आप अच्छी सेल्फी ही लेते होंगे, लेकिन यहां कुछ ऐसे टिप्स दिए जा रहे हैं जो काफी बेसिक हैं और आपको और भी बेहतर सेल्फी लेने में लाभकारी सिद्ध होंगे.

ऑटो सेटिंग…

सेल्फी लेते समय कोशिश करें कि सभी सेटिंग बाईडिफॉल्ट मोड पर हो. क्योंकि इसमें फोन आपके इतना करीब होता है कि लाइट और इफेक्ट अपकी तस्वीर को खराब कर सकते हैं. फोन में सभी सेटिंग ऑटो पर रहना ही बाईडिफॉल्ट मोड है.

रोशनी की स्थिति…

ध्यान दें कि सेल्फी लेते समय आपके सासपास अच्छी रोशनी हो, ताकि सेल्फी क्लियर आए. यूं तो मार्केट में फ्रंट कैमरा के साथ भी फ्लैश प्रदान करने वाले कई स्मार्टफोन आ गए हैं, लेकिन यदि आपके पास बिन अफ्लैश वाला फ्रंट कैमरा है तो लाइटिंग का पूरा ध्यान रखें.

कैमरा बटन से बचें…

जब आप सेल्फी लेते हैं तो उस वक्त स्क्रीन पर दिए गए कैमरा बटन को टच करना काफी मुश्किल होता है और फोटो खराब हो जाती है. ऐसे में आप सेल्फ टाइमर का उपयोग कर सकते हैं. यह अधिकतम 2 से 3 सेकेंड का होता है, स्क्रीन पर टैप करते ही टाइमर स्टार्ट हो जाएगा और एक परफेक्ट सेल्फी लेगा.

ग्रूप फोटोग्राफी से बचें…

आपने शायद ग्रुप्फी का नाम सुना होगा. यह नाम ग्रुप में स्लेफी लेने से बना है. लेकिन आप ग्रुप्फी ना ही लें तो बेहतर होगा. क्योंकि सेल्फी के समय इस बात की हमेशा कोशिश करें कि फोटोग्राफ में कम से कम लोग हों तभी फोटो बेहतर होगा. ग्रूप सेल्फी में अक्सर समस्या होती है. सामने से हर किसी को कवर करना मुश्किल हो जाता है.

स्क्रीन के बजाए कैमरा देखें…

सेल्फी लेते समय अक्सर लोग फोन की स्क्रीन की ओर देखते हैं, बजाय फोन के कैमरा में देखने के. यह सेल्फी लेते हुए एक बड़ी गलती साबित होती है. इसलिए कोशिश करें कि स्क्रीन के ऊपर कैमरे में देखें.

जूम…

सेल्फी के दौरान जितना हो सके जूम से बचें. क्योंकि आमतौर पर फोन में डिजिटल जूम होता है और यह हर बार जूम के साथ पिक्चर की क्वालिटी को खराब होती है. अगर जूम करना जरूरी है तो आप 2 गुणा या 4 गुणा तक का ही उपयोग करें.

साइड पोज…

सेल्फी के दौरान अक्सर आप सामने से फोटोग्राफी करते हैं. इसके बजाए कोशिश करें कि आप थोड़ा साइड पोज दें. अर्थात फोटो दाईं या बाईं ओर से लें. इस दौरान थोड़ा मुश्करा दें तो तस्वीर और खिलकर आएगी.

सेल्फी स्टीक…

आजकल बाजार में सेल्फी स्टीक का बड़ा ही क्रेज है. यदि आप सेल्फी फोटो के बेहद शौकीन हैं तो इसका उपयोग कर सकते हैं. स्टीक की वहज से कैमरा आपसे थोड़ा दूर हो जाता है और आप बड़ी तस्वीर लेने में सक्षम होते हैं. कैमरा बटन स्टीक में ही उपलब्ध होता है.

This post has already been read 1125 times!

Sharing this

Related posts