रवि शास्त्री की जगह लेने के लिए विश्व क्रिकेट के ये 5 दिग्गज कोच है दावेदार

भारतीय क्रिकेट टीम के कोच बनना बहुत बड़ी बात होती है. इस समय भारतीय क्रिकेट टीम जबरदस्त प्रदर्शन कर रही है। भारतीय टीम पिछले कुछ समय से कप्तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री की जुगलबंदी में कमाल का प्रदर्शन कर रही है। विराट कोहली और रवि शास्त्री की जोड़ी जम गई है। जिसमें रवि शास्त्री भारतीय का कार्यकाल इस साल के अंतिम में ख़तम हो रहा है. जिसके बाद बीसीसीआई क्या फैसला लेती है ये तो भविष्य के गर्भ में छिपा है।

ये 5 दिग्गज रवि शास्त्री को रिप्लेस करने के हैं दावेदार
रवि शास्त्री को साल 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी के बाद भारतीय टीम का कोच नियुक्त किया गया था। तब उन्हें विश्व कप 2019 तक कोच बनाया गया था। 2019 के विश्व कप के बाद रवि शास्त्री फिर से भारतीय टीम के 2 साल तक के लिए कोच घोषित किए गए।

राहुल द्रविड़
भारतीय क्रिकेट में एक महान खिलाड़ियों में से एक रहे राहुल द्रविड़ एक बड़े बल्लेबाज रहे हैं। राहुल द्रविड़ जितने बड़े बल्लेबाज थे उतने ही बड़े कोच भी साबित हो रहे हैं। राहुल द्रविड़ की कोचिंग कौशल का कोई जवाब ही नहीं है। जिन्होंने भारतीय क्रिकेट में कई युवा खिलाड़ियों की परख की है। राहुल द्रविड़ भारतीय अंडर-19 और भारत ए के कोच पद पर रह चुके हैं। जिस तरह से उन्होंने पिछले कुछ समय में एक से एक युवा खिलाड़ी दिए हैं उससे तो साबित होता कि उनमें युवा प्रतिभा को परखने की जबरदस्त खूबी है। राहुल द्रविड़ ने पिछले साल भारतीय अंडर-19 टीम को अपने मार्गदर्शन में विश्व कप जीताया था। फिलहाल द्रविड़ एनसीए के अध्यक्ष हैं। द्रविड़ में वो बात है जो रवि शास्त्री के स्थान पर दावेदार बनाती है।

ट्रेवर बेलिस
ऑस्ट्रेलियाई मूल के ट्रेवर बेलिस को कोचिंग का एक जबरदस्त अनुभव है। ट्रेवर बेलिस ऑस्ट्रेलिया की घरेलू टीम न्यू साउथ वेल्स के लिए खेले हैं जिसके बाद से उन्होंने कोच के तौर पर भाग्य अजमाया। आज बेलिस एक बेहतरीन कोच के रूप में शुमार हो चुके हैं। जिन्होंने अब तक कई टीमों के साथ कोचिंग में अपना भूमिका अदा की है। इनकी कोचिंग में इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने साल 2019 में विश्व कप का खिताब जीता। ट्रेवर बेलिस का इंग्लैंड के लिए सफर बड़ा ही जबरदस्त रहा है। इन्होंने पिछले कुछ सालों से इंग्लैंड को खासी कामयाबी दिलायी है।बेलिस ने वैसे फिलहाल इंग्लैंड की टीम का कोच पद छोड़ दिया है और वहीं आईपीएल में वो सनराइजर्स हैदराबाद के कोच हैं। बेलिस रवि शास्त्री को रिप्लेस करने के सही विकल्प हो सकते हैं।

इसे भी देखे : पेट्रोल ने बढ़ाई सबकी चिंता, बिगड़ी लोगों की बजट

टॉम मूडी
ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन खिलाड़ी रहे टॉम मूडी खिलाड़ी से भी ज्यादा सफलता एक कोच के रूप में हासिल कर रहे हैं। टॉम मूडी बहुत ही शांत चित्त लेकिन एक बड़े ही जबरदस्त दिमाग वाले क्रिकेट कोच हैं। मूडी ने ये साबित भी किया है। वो पिछले कई साल से कोचिंग में अपने आप को सफलता दिला रहे हैं। टॉम मूडी पिछले कुछ सालों से आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के कोच पद पर रहे जिन्होंने साल 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल चैंपियन भी बनाया था। वैसे मूडी ने हैदराबाद की टीम का कोच पद साल 2019 में छोड़ दिया। लेकिन वो फिर से एक अहम पद पर सनराइजर्स के साथ जुड़े हैं। मूडी में वो तमाम बातें हैं जो रवि शास्त्री को रिप्लेस कर सकते हैं।

रिकी पोंटिंग
ऑस्ट्रेलिया के महान कप्तान रिकी पोंटिंग की कप्तानी को लोहा पूरी दुनिया मानती है। रिकी पोंटिंग एक महान बल्लेबाज होने के साथ ही दिग्गज कप्तान भी रहे हैं और अब वो कोचिंग में भी अपना भाग्य अजमा भी रहे हैं और कामयाबी भी हासिल कर रहे हैं। पिछले कुछ साल से आईपीएल में रिकी पोंटिंग कोच के पद पर हैं। रिकी पोंटिंग आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के हेड कोच हैं। रिकी पोंटिंग की देखरेख में दिल्ली कैपिटल्स और आईपीएल में पिछले साल फाइनल में पहुंचाया। उन्होंने उससे पहले टीम को अंतिम चार का स्थान दिलाया था। वहीं एक बार रिकी पोंटिंग आईपीएल में मुंबई इंडियंस को चैंपियन बनवा चुके हैं। ऐसे में पोंटिंग भारत के कोच बनते हैं तो वो शास्त्री से बेहतर होगा।

महेला जयवर्धने
श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी महेला जयवर्धने अपने देश के एक बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। महेला जयवर्धने को श्रीलंका की कप्तानी का भी अनुभव रहा है तो साथ ही कोचिंग में इस खिलाड़ी ने अपनी काबिलियत दिखायी है। जो पिछले कई साल से कोचिंग में सक्रिय नजर आ रहे हैं। महेला जयवर्धने इंग्लैंड की नेशनल टीम के साथ काम कर चुके हैं तो वहीं आईपीएल में वो पिछले कुछ सालों से मुंबई इंडियंस के कोच हैं। मुंबई इंडियंस की टीम इस दौरान तीन बार आईपीएल खिताब जीतने में सफल रही । महेला कमाल का काम कर रहे हैं। उनकी कोचिंग स्किल्स से कहा जा सकता है कि वो रवि शास्त्री को रिप्लेस करने के दावेदार हैं।

This post has already been read 46743 times!

Related posts