कार्य में कोताही या अनुशासनहीनता बरतने वाले अधिकारियों पर होगी कड़ी कार्रवाईः

देवघर : उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी श्री मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में स्वास्थ्य, राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार, अल्पसंख्यक पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, कृषि पशुपालन एवं सहकारिता, ग्रामीण विकास विभाग की बिन्दुवार समीक्षा बैठक का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया। इस दौरान स्वास्थ्य चि0क0प0क0 द्वारा किये जा रहे विभिन्न कार्यों के साथ आयुष्मान भारत योजना, बेटी बचाओ अभियान कोविड-19 के तहत की गई व्यवस्थाओं व सुविधाओं की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने सिविल सर्जन व संबंधित विभाग के अधिकारियों केा सख्त निदेशित किया को स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर करना माननीय मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकता में से एक है। साथ हीं देवघर जिला के अनुरूप स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने की अतिआवश्यकता है। ऐसे में कार्य में ईमानदारी के साथ स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर व सुचारू रूप से लागू करने का प्रयास करें। इसके अलावा उपायुक्त ने कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर किये जा रहे कार्यों के साथ कोविड केयर सेन्टर की संख्या वर्तमान में जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति व्यवस्था दी जाने वाली सुविधाओं को लेकर व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने का निदेश सिविल सर्जन को दिया गया। साथ हीं उपायुक्त ने कोविड केयर सेन्टरों की संख्या को बढ़ाने के अलावा जिले में वृहत स्तर पर कन्या भ्रूण हत्या को पूर्ण रूप से रोकने के उद्देश्य से विशेष कार्रवाई सह जागरूकता अभियान चलाऐं। वर्तमान में देवघर जिला अन्तर्गत घटते लिंगानुपात को देखते हुए बेहतर तरीके से कार्य करने की आवश्यकता है, ताकि इस घटते आंकड़े को रोकते हुए इसे बेहतर बनाया जा सके। इसके अलावा उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने कोविड-19 वैक्सिन के संदर्भ में की जानेवाली तैयारियों को लेकर सिविल सर्जन व संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया।
■ जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की उपायुक्त ने की विस्तृत समीक्षा….
इसके अलावे समीक्षा बैठक के क्रम में उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने जिला समाज कल्याण विभाग की चल रहे योजना व किये जा रहे कार्यो की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए विद्यार्थियों को उपलब्ध करायी जा रही विभिन्न छात्रवृति योजना को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। साथ हीं विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए योजनाओं के शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति का निर्देश उपायुक्त ने संबंधित अधिकारी को दिया।
■ कृषि आधारित योजनाओं का लाभ पारदर्शी तरीके से कृषकों को मिलेः-उपायुक्त….
समीक्षा बैठक के दौरान उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने कृषि पुशपालन, सहकारिता, मत्सय विभाग के तहत चल रहे कार्येां की समीक्षा करते हुए आपसी समन्वय के साथ इस जमीनीें स्तर पर कार्य करने का निदेश संबंधित अधिकारियों को दिया। इसके अलावे उन्होंने विभिन्न योजनाओं के साथ पीएम किसान योजना के तहत चल रहे कार्यों एवं किसान के्रडिट कार्य से ज्यादा से ज्यादा कृषकों को लाभान्वित करने का निदेश अधिकारियों को दिया। साथ हीं मृदा स्वास्थ्य कार्ड, मत्सय सपदा योजना, गाय वितरण, बीज वितरण के कार्याें की समीक्षा के अलावे पशुपालन पदाधिकारी को टीकाकरण में तेजी लाने का निदेश दिया। बैठक के दौरान उपयुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि जिले के कृषकों को आधुनिक व उन्नत खेती से जोड़ते हुए समय-समय पर प्रशिक्षण के माध्यम से उन्हें कृषि संबंधित जानकारी मुहैया कराते रहें, ताकि कृषकों की आय को भी बढ़ाया जा सके। सबसे महत्वपूर्ण है कि कृषि आधारित योजनाओं का लाभ लाभूकों को पारदर्शी तरीके से मिले इसका विशेष रूप से ध्यान रखें।
■ उपायुक्त ने राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश….
इसके अलाव उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने लंबित दाखिल- खारिज एवं भूमि सीमांकन के मामलों की समीक्षा।
खतियानी रैयत के उत्तराधिकारियों एवं आपसी बँटवारा के आधार पर दाखिल – खारिज के मामलों की समीक्षा। साथ हीं विभिन्न स्तर न्यायालयों संबंधि मामलों की अद्यतन स्थिति से अगवत हुए। इसके अलावे जिले में सरकारी जमीन की सुरक्षा हेतु तैयार किये गये SOP के अंतर्गत प्रदत्त निर्देश के आलोक में किेये जा रहे कार्यो को लेकर संबंधि अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया गया। साथ हीं अवैध जमाबंदी की समीक्षा एवं नियमितीकरण के संबंध में की गई कार्रवाई की समीक्षा के अलावा करते हुए भारत सरकार के विभिन्न एजेंसियों को भूमि हस्तांतरण एवं झारखण्ड सरकार के विभिन्न विभागों को भूमि हस्तांतरण की अद्यतन स्थिति से अवगत हुए। बैठ के दौरान उपायुक्त ने भू – अर्जन हेतु मुआवजा भुगतान की राशि , जो जिला को उपलब्ध कराई गई उससे संबंधित मुआवजा भुगतान के स्थिति की समीक्षा के साथ ग्राम प्रधान के पारंपरिक रिक्त पदों को भरने एवं ग्राम प्रधान एवं अन्य को सम्मान राशि के वितरण की स्थिति की समीक्षा करते हुए इससे जुेड़े प्रतिवेदन को उपायुक्त कार्यालय में समर्पित करने का निदेश दिया।
■ प्रथमिकता के आधार पर तय समय पर कार्यों को करें पूर्णः-उपायुक्त….
समीक्षा बैठक के दौरान उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री मंजुनाथ भजंत्री द्वारा मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, 14 व 15 वें वित्त आयोग,पीएम किसान, दीदी बाड़ी योजना से जुड़े कार्यों की बिन्दुआर संमीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को सख्त निदेशित किया कि अपने स्तर से हर संभव प्रयास करते रहें कि हमारा जिला व हमारा राज्य और भी बेहतर व विकाससील बनने की राह में अग्रसर रहे। इस दौरान प्रखण्डवार तरीके से चल रहे विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुए उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारियों को सख्त निदेशित किया कि योजनाओं के ससमय क्रियान्वयन न होना आप सभी के कार्यशैली में कमी को दर्शाता है। इसके अलावे उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि चिन्हित सभी योजनाओं में तेजी लाते हुए प्रगति प्रतिवेदन उपायुक्त कार्यालय को समर्पित करें। साथ हीं मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, 14 व 15 वें वित्त आयोग, पीएम किसान, दीदी बाड़ी योजना को तय समय पर पूर्ण करने का निदेश दिया गया। वहीं बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी कार्यालय प्रधान को निदेशित किया कि वर्तमान में कोरोना सक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सभी को सतर्क व सावधान रहने की जरूरत है। इसके अलावे अपने-अपने कार्यालय में कोविड नियमों के अनुपालन के साथ-साथ प्रखण्ड व पंचायत स्तर पर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करते हुए साफ-सफाई व मास्क का उपयोग एवं सामाजिक दूरी का अनुपालन करने हेतु जागरूक व प्रेरित करते रहें।
इस दौरान उपरोक्त के अलावे उप विकास आयुक्त श्री संजय कुमार सिन्हा, सिविल सर्जन डाॅ0 विजय कुमार, अपर समाहर्ता श्री चन्द्र भूषण प्रसाद सिंह, प्रशिक्षु आईएएस श्री संदीप मीणा, डीआरडीए निदेशक, श्रीमती नयनतारा कैरकेट्टा, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी श्री रवि कुमार, जिला कल्याण पदाधिकारी सुश्री मीनाक्षी भगत, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी श्री राजीव रंजन, डीपीएम जेएसएलपीएस श्री प्रकाश रंजन, परियोजना पदाधिकारी श्री विशंभर पटेल एवं संबंधित विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

This post has already been read 1395 times!

Sharing this

Related posts