डिजिटल लर्निंग सामग्री को ले राज्य परियोजना निदेशक ने किया वीडियो संवाद

पाकुड़ : डिजिटल लर्निंग सामग्री को लेकर गुरुवार को एक वीडियो संवाद का आयोजन झारखण्ड शिक्षा परियोजना परिषद , राँची के द्वारा किया गया। इस वीडियो संवाद में सभी पदाधिकारी जुम मिटींग ऐप के माध्यम से जुड़े ।

राज्य स्तर से राज्य परियोजना निदेशक द्वारा इसको लेकर अब तक जिला स्तर से की गई कार्यवाई की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गई। समग्र शिक्षा पाकुड़ द्वारा इस संबंध में अब तक किये गए कार्यों की प्रगति से राज्य परियोजना निदेशक को अवगत कराते हुए बताया गया कि जिले के सभी 59 संकुल केन्द्रों द्वारा शिक्षकों का व्हाट्सएप ग्रुप तैयार कर लिया गया है । इस ग्रुप से अभीतक कुल 3280 शिक्षकों में से 2331 शिक्षक जुड़ चुके हैं एवं शिक्षकों द्वारा 1885 अभिभावकों को भी ग्रुप बनाकर जोड़ दिया गया है ।

राज्य परियोजना निदेशक द्वारा अविलंब सभी शिक्षकों को ग्रुप से जोड़ने का निदेश देते हुए 14 अप्रैल तक 70 प्रतिशत अभिभावकों को भी शिक्षकों द्वारा बनाए गए ग्रुप से जोड़ने का निदेश दिया गया ।इन ग्रुप में राज्य द्वारा ऑनलाइन content का sample भेजा गया है , जिसे छात्रों तक अभिभावकों के माध्यम से भेजना है । कार्यक्रम का सभी स्तरों पर अनुश्रवण होगा । इसके लिए समग्र शिक्षा पाकुड़ द्वारा कल शुक्रवार को जुम मिटींग ऐप के माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पूर्वाह्न 11 बजे से की जाएगी , जिसमें सभी BEEO और BPO जुड़ेंगे ।

ज्ञातव्य हो कि वर्तमान में कोरोना महामारी के कारण विद्यालय बंद से प्रभावित शैक्षणिक व्यवस्था को डिजिटल कंटेंट के माध्यम से छात्रों तक उपलब्ध कराने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया गया है। इसके लिए जिला एवं संकुल स्तर पर व्हाट्सएप ग्रुप बनाया गया है । संकुल स्तर के ग्रुप में सभी शिक्षक को जोड़ा गया है ।

वीडियो संवाद में पाकुड़ जिला से जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनी देवी, जिला शिक्षा अधीक्षक दुर्गानंद झा, प्रभारी अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी जयेंद्र कुमार मिश्र एवं मुकेश कुमार , MIS प्रभारी समग्र शिक्षा कार्यालय से सोशल का पालन कर जूम मीटिंग एप के माध्यम से जुड़े जबकि प्रखंड स्तर के पदाधिकारी अपने-अपने घरों से जुड़े ।

This post has already been read 2567 times!

Sharing this

Related posts