लैपटॉप को सुरक्षित रखने के छह टिप्स

आज मार्केट में एक से बढ़कर एक बेस्ट स्पेसिफिकेशन्स के साथ लैपटॉप आ रहे हैं। लैपटॉप लगभग प्रत्येक व्यक्ति की जिंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है, विशेषकर जब आप ऑफिस वर्क कर रहें हो, वर्क फ्रॉम होम कर रहें हो, मेट्रो या बस कहीं पर भी हो। आप लैपटॉप को आसानी से कैरी कर सकते हैं। चैबीसों घंटे जिस डिवाइस को आप साथ रखते हैं, उसकी देखभाल कितनी जरूरी है यह बात आसानी से समझी जा सकती हैं। इसकी बॉडी हार्ड होने के कारण अक्सर यूजर इसका यूज रफली करता है या फिर कहीं भी चार्जिंग पर लगाया और छोड़ दिया, लेकिन ऐसा करना आपके लैपटॉप की लाइफ को डेंजर में डाल सकता है और परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकता है। इसलिए इन टिप्स से अपने लैपटॉप को सुरक्षित बनाएंः

नमी:- लैपटॉप की देखभाल में सबसे अहम इस बात का ध्यान रखना है कि उसमें नमी और गर्मी न जाने पाएं, इसलिए लैपटॉप को रखने की जगह ठंडी होनी चाहिए।

लैपटॉप लाॅक:- जब भी आप लैपटॉप को कैरी करें तो इसे लाॅक एंड की बैग में रखें, इससे इसकी सुरक्षा सुनिश्चित होगी। लैपटॉप को इस बैग में रखने के साथ ही ध्यान रखें की यह बैग आपके हाथ में ही रहें।

पब्लिक वाई-फाई:- जहां तक संभव हो पब्लिक वाई-फाई का यूज न करें क्योंकि पब्लिक डोमेन में हैकर्स आसानी से किसी के भी लैपटॉप में वायरस पहुंचाकर उसे हैक करके निजी जानकारियां हासिल कर सकते हैं।

डाटा बैकअप:- कभी सोचा है आपने कि लैपटॉप चोरी हो जाएं या उसकी हार्ड डिस्क क्रैश हो जाएं तो क्या होगा? आपका कितना नुकसान हो सकता है, इसलिए जरूरी है कि लैपटॉप के सारे डाटा का बैकअप टाइम टू टाइम एक्सटर्नल हार्ड डिस्क हार्ड डिस्क में सेव रखें।

लैपटॉप कवर:- आपका कीमती लैपटॉप स्क्रैच प्रूफ रहे इसके लिए जरूरी है कि इसका कवर पैडेड हो क्योंकि नॉर्मल कवर इसे पूरी तरह स्क्रैच प्रूफ नहीं बना सकेगा।

कूलिंग पैड:- अगर लैपटॉप का प्रयोग लंबे समय के लिए या फिर 4 से 5 घंटे रोजाना कर रहे हैं तो कूलिंग पैड का इस्तेमाल करें।

This post has already been read 1941 times!

Sharing this

Related posts