देशभर में शुरू हुआ श्रीराम मंदिर निधि समर्पण अभियान

नई दिल्ली : अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए देशभर में आज से श्रीराम मंदिर निधि समर्पण अभियान शुरू हो गया है। दिल्ली में अभियान का आगाज करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को राम मंदिर के लिए पांच लाख रुपये का व्यक्तिगत समर्पण दिया।

श्रीराम मंदिर निधि समर्पण अभियान के पहले दिन  श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी महाराज,  विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) कार्याध्यक्ष अलोक कुमार,  राममंदिर भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा व राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दिल्ली प्रांत संघचालक कुलभूषण आहूजा ने शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन में देश के प्रथम नागरिक राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की।  

मुलाकात के बाद राष्ट्रपति भवन के बाहर प्रतिनिधि मंडल ने मीडिया को राष्ट्रपति कोविंद से प्राप्त पांच लाख सौ रुपये का चेक दिखाते हुए बताया कि राष्ट्रपति ने परिवार के साथ अपना व्यक्तिगत समर्पण देकर राष्ट्रव्यापी धन संग्रह अभियान की सफलता के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

राष्ट्रपति द्वारा दी गई राशि के संबंध में आलोक कुमार ने कहा कि राष्ट्रपति ने यह आर्थिक सहयोग व्यक्तिगत आधार पर दिया है। ऐसे में राशि का नहीं ब्लकि प्रेम और श्रद्धा का महत्व है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति ने इस अभियान के जल्द पूरा होने के लिए शुभकामनाएं दीं हैं। आलोक कुमार ने कहा कि भव्य राम मंदिर समस्त समाज के समर्पण से बनेगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि यह क्राउड फंडिंग नहीं है। हम प्रत्येक घर पर जाएंगे और उन्हें राम का चित्र देकर समर्पण लेंगे। धन संग्रह में पारदर्शिता के लिए छोटी से छोटी राशि की भी रसीद दी जाएगी। राशि एकत्र होने पर उसे 48 घंटे के भीतर बैंक में जमा कर दिया जाएगा।

राम में आस्था रखने वाले हर घर पर दस्तक देंगे : गोविंद देव गिरी महाराज

गोविंद देव गिरी महाराज ने कहा कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए आर्थिक सहयोग प्राप्त करने के लिए वह भगवान श्रीराम में आस्था और विश्वास रखने वाले प्रत्येक घर तक जाएंगे।

डिजिटल भुगतान के बजाये नकद भुगतान को प्राथमिकता दिये जाने के संबंध में उन्होंने कहा कि ऐसे लोग जिनका किसी बैंक में खाता नहीं है या फिर गरीब अशिक्षित जो आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं वह चैक आदि कहां से लाएंगे उनकी सुविधा के लिए यह कदम उठाया गया है। कूपन देकर नकद लें।

श्रीराम मंदिर निधि समर्पण अभियान

रामभक्तों से स्वैच्छिक दान स्वीकार करने के लिए आज से देशव्यापी धन संग्रह अभियान शुरू हो गया है और यह 27 फरवरी तक चलेगा। अभियान के तहत पांच-पांच कार्यकर्ताओं की टोलिया बनाई गई हैं। यह टोली घर-घर जाकर कूपन बांटकर राममंदिर निर्माण के लिए सहयोग राशि एकत्र करेगी।  

धन जुटाने के लिए 10 रुपये, 100 रुपये और 1,000 रुपये मूल्य के कूपन छपवाये गए हैं और उनका इस्तेमाल धन एकत्र करने के लिए किया जाएगा। इन कूपन पर अयोध्या में प्रस्तावित भव्य राम मंदिर और भगवान राम की छवि दिखाई देगी। नगद राशि देने वालों को ये कूपन दिए जाएंगे। वहीं 2 हजार रुपये से अधिक का आर्थिक सहयोग करने के इच्छुक लोगों को अलग तरह का कूपन दिया जाएगा। इससे वह आयकर छूट भी प्राप्त कर सकेंगे।

This post has already been read 1120 times!

Sharing this

Related posts