रांची में हुआ लगभग 300 करोड़ रुपए का घोटाला, 19 प्रतिष्ठानों के नाम जारी

Ranchi : सीजीएसटी रांची ने लगभग 300 करोड रुपए के जीएसटी घोटाले का खुलासा किया है। घोटाले में शामिल 19 फर्मों के खिलाफ सीजीएसटी रांची के प्रधान आयुक्त एसके सिंह के निर्देश पर कार्रवाई शुरू की गई है। इन 19 फर्मों ने फर्जी जीएसटी और इन्वॉयस जारी कर लगभग 26.51 करोड़ रुपए की टैक्स की चोरी की है।सूत्रों ने बताया कि सीजीएसटी रांची की निवारण शाखा ने कुल 17 फर्मों द्वारा जमा किए गए कागजात और जीएसटी से जुड़े डेटा की गहन जांच के दौरान यह मामला पकड़ा । जांच में यह पाया गया कि इन प्रतिष्ठानों ने फर्जी बिल एवं इनवॉइस के आधार पर आईटीसी ( ईन पुट टैक्स क्रेडिट) लिया और जीएसटी इनवॉयस जारी कर फर्जी आईटीसी दूसरे प्रतिष्ठानों को ट्रांसफर किया।

और पढ़ें : आरोपित डाक्टर पर तलवार से ताबड़तोड़ प्रहार करने लगा,खून से लथपथ डाक्टर बरामदा में गिर गए

जांच के दौरान पता चला कि एक पते पर सात और दूसरे पते पर पांच फर्म रजिस्टर्ड हैं, लेकिन किसी भी फर्म का दिए गए पते पर कोई अस्तित्व नहीं है। ज्यादातर प्रतिष्ठानों का एड्रेस भी फर्जी पाया गया है। सूत्रों ने बताया कि कुल 19 प्रतिष्ठानों के नाम पर 294 करोड़ के फर्जी जीएसटी बिल और इनवॉयस जारी किए गए हैं। फर्जी आईटीसी का फायदा उठाने वाले ज्यादातर प्रतिष्ठानों का एड्रेस भी दूसरे राज्यों का है। यह भी पता लगाया जा रहा है कि इस घोटाले में रांची और झारखंड के कौन लोग संलिप्त हैं। सीजीएसटी ने इसकी सूचना जीएसटी के रीजनल कार्यालयों को भी भेजी है ताकि घोटाले के मास्टरमाइंड और सूत्रधारों तक पहुंचा जा सके।

इसे भी देखें : विराट और विराज, उम्र 7 साल, कारनामा : इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज

जांच में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि कुछ प्रतिष्ठानों के जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए एक ही मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का इस्तेमाल किया गया। सीजीएसटी, रांची ने इन सभी फर्मों के खिलाफ विभागीय नियमों के अनुसार कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। सूत्रों ने बताया कि इन प्रतिष्ठानों के नाम पर घोटाला हुआ है। इनमें ताराचंदी इंटरप्राइजेज 68.54 करोड़,टीएनएम इंटरप्राइजेज 58.22 करोड़,सिंघानिया कंस्ट्रक्शन 15.22 करोड़,शिव शक्ति इंटरप्राइजेज 59.23 करोड़,विशाल ट्रेडर्स 3.94 करोड़, प्रीत ट्रेडर्स 4.09 करोड़,धरम इंटरप्राइजेज 3.58 करोड़,राधे ट्रेडर्स 5.27 करोड़,मिश्र ट्रेडर्स 3.64 करोड़,लखवीर सिंह 1.70 करोड़,फिरोज हुसैन 5.26 करोड़, कृष्णा ट्रेडर्स 4.98 करोड़,ओम इंटरप्राइजेज 17.64 करोड़, मां लक्ष्मी इंटरप्राइजेज 10.37 करोड़, गणेश ट्रेडर्स 9.90 करोड़,गणेश ट्रेडर्स 8.53 करोड़,शिवनाथ कुमार 1.77 करोड़, एसडीएम इंटरप्राइजेज 6.25 करोड़ और विनायक इंटरप्राइजेज 5.76 करोड़ शामिल हैं

This post has already been read 2632 times!

Related posts