Bihar,सड़कें विकास का पैमाना होती हैं,सड़कों के जरिए बिहार में विकास देखा जा सकता है :नीतीश कुमार

Patna : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज चार नई सड़कों का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि आज बिहार पूरी तौर पर बदल चुका है। राज्य में लोगों का एक जगह से दूसरी जगह जाना आसान हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सड़कें विकास का पैमाना होती हैं और बिहार के अंदर अब सड़कों के जरिए विकास को देखा जा सकता है। नीतीश कुमार ने इसके लिए केंद्र सरकार की भी सराहना की।बिहार के लोगों को आज चार नई सड़कों की सौगात मिली है। मुख्यमंत्री ने तीन राज्य उच्च पथ और एक बाईपास का उद्घाटन किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से होने वाले इस समारोह की तैयारी बिहार राज्य पथ विकास निगम ने की। इस मौके पर बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी के अलावा पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन और ग्रामीण कार्य विभाग के मंत्री जयंत राज समेत कई वरीय अधिकारी मौजूद रहे।

और पढ़ें : Bihar,लालू प्रसाद यादव की तबीयत नासाज,आनन-फानन में गये एम्स

जिन चार सड़क परियोजनाओं का सीएम ने उद्धाटन किया, उनमें बिहिया-जगदीशपुर पीरो बिहटा राज्य उच्च पथ संख्या 102, जो भोजपुर जिले में है। पटना-बक्सर चार लेन सड़क से सोन नदी के पश्चिमी किनारे आकर दनवार बिहटा में मिलता है, जहां से नासरीगंज दाउदनगर पुल के माध्यम से मगध प्रमंडल क्षेत्र की कनेक्टिविटी होती है। 54 किमी लंबी इस सड़क की लागत 504.208 करोड़ है। इसे दो लेन में 10 मीटर चौड़ा बनाया गया है।

इसे भी देखें : चार साल के छोटे बच्चे को थाना प्रभारी ने बेरहमी से पीटा

दूसरी सड़क अमरपुर-अकबरनगरएसएच 85 है। यह सड़क भागलपुर, मुंगेर और बांका की यातायात में अत्यधिक सहायक सिद्ध होगी। 10 मीटर चौड़े इस दो लेन सड़क की लंबाई 29.3 किमी तो लागत 220.719 करोड़ है। अकबरनगर के पास में सुल्तानगंज से अगुआनी घाट पर नया गंगा पुल का निर्माण कार्य किया जा रहा है। उसके बन जाने के बाद इस सड़क के माध्यम से उत्तर बिहार की सुगम संपर्क स्थापित हो सकेगी।तीसरी सड़क घोघा पंजवारा एसएच 84 है। भागलपुर एवं बांका के लिए उपयोगी इस राज्य उच्च पथ की लंबाई 41.11 किमी है। इसके बन जाने से यह भागलपुर शहर के बाहरी बाईपास की तरह भी काम करेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जिस चौथी सड़क का उद्घाटन किया वह बिहारीगंज बाईपास उदाकिशुनगंज मधेपुरा एवं सुपौल जिलों के लिए बड़ी राहत है। उदाकिशुनगंज- वीरपुर एसएच 91 के तहत 4.55 किमी लंबे बिहारीगंज बाईपास का निर्माण हुआ है। उदाकिशुनगंज से भटगामा होते हुए विजयघाट पुल के माध्यम से के नवगछिया तक की संपर्कता सुनिश्चित करने को एसएच-58 का 10 मीटर चौड़ीकरण अक्टूबर में पूरा हो जाएगा।

This post has already been read 15281 times!

Related posts