रांची में एक अगस्त से जमीन-फ्लैट की बढ़ी हुई कीमत पर रजिस्ट्री

RANCHI : रांची में एक अगस्त से जमीन-फ्लैट की बढ़ी हुई कीमत पर रजिस्ट्री होगी। इसकी सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है। जिला अवर निबंधन कार्यालय ने नयी दर से संबंधित प्रस्ताव बनाकर डीसी को भेज दिया है। शहरी क्षेत्रों में जमीन की कीमतों में पांच से दस फीसदी की बढ़ोतरी की गयी है। शहरी इलाकों के अधिकतर वार्डों मेंदस फीसदी की बढोतरी का प्रस्ताव है। जबकि कुछ ही इलाकों में पांच फीसदी तक बढ़ोतरी का प्रस्ताव है।

और पढ़ें : शिल्पाशेट्टी का दावा, उनके पति राज कुंद्रा पोर्न फिल्मों के कारोबार में लिप्त नहीं

बताया गया कि ग्रामीण इलाकों में भी जमीन की कीमतों में दस फीसदी की बढ़ोतरी होगी। जमीन की नयी दर 31 जुलाई को जारी की जायेगी।दूसरी ओर एनआईसी की वेबसाइट पर जमीन सहित अन्य निबंधित दस्तावेजों की सर्चिंग के लिए अब फीस अदा करनी होगी। अभी तक यह व्यवस्था निशुल्क थी। राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग ने दस्तावेजों की सर्चिंग के लिए शुल्क अदा करने संबंधी प्रस्ताव तैयार कर लिया है।

इसे भी देखें : सूर्योदय के साथ ही शुरू हुई पहली सावन सोमवारी

सूचना है कि ऑनलाइन सर्च मॉड्यूल द्वारा दस्तावेजों की ऑनलाइन खोज, निरीक्षण तथा सर्टिफाइड कॉपी डाउनलोड करने के लिए शुल्क लेने संबंधी विभाग के प्रस्ताव को विभागीय मंत्री (मुख्यमंत्री) की सहमति मिल गयी है। उम्मीद है कि कैबिनेट की अगली बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जायेगी। इसके बाद जमीन से जुड़े दस्तावेजों को ऑनलाइन देखने के लिए फीस अदा करनी होगी। फिलहाल जमीन समेत अन्य निबंधित दस्तावेजों की ऑनलाइन सर्चिंग का विकल्प बंद कर दिया गया है।

This post has already been read 891 times!

Related posts