ताजा खबरेराँची

बेड़ो के राशन दुकानदारों ने तीन दिवसीय हड़ताल का किया समर्थन

राज्य सरकार ने हमारे माँग पत्र पर ना अबतक कोई विचार की है ना हमलोगों से कोई बात करने का प्रयत्न किया है

बेड़ो। बेड़ो प्रखंड के लक्षित जनवितरण प्रणाली के दुकानदारों ने पूरे देश में हो रहे तीन दिवसीय हड़ताल (07 फरवरी से 9 फरवरी) का समर्थन करते हुए कहा की हमलोगों ने राज्य के मुख्यमंत्री, खाद्य आपूर्ति मंत्री, खाद्य आपूर्ति सचिव, ज़िला आपूर्ति पदाधिकारी, उपायुक्त, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी को सात सूत्री माँग सौपी थी।जिसपर राज्य सरकार ने हमारे माँग पत्र पर ना अबतक कोई विचार की है ना हमलोगों से कोई बात करने का प्रयत्न किया है।

आपको बता दें की जनवितरण दुकानदारों के माँग पत्र में प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण अन्न योजना के तहत वितरित खाद्यान का बकाया कमीशन यथा शीघ्र उपलब्ध कराने, अनुकंपा व्यवस्था को फिर से बहाल करने, मानदेय के रूप में (40,000) चालीस हज़ार रुपये दुकानदारों को मिलने, पोस मशीन को 2जी से 4जी में परिवर्तन करने, सभी व्यवस्था को पेपर लेस करने, ससमय दुकानदारों को डीएसडी के माध्यम से खाद्यान उपलब्ध कराने और पोस मशीन से वेट मशीन को जोड़ कर वितरण की व्यवस्था को बंद करने की बात कही गई थी।

और पढ़ें : दोबारा रिलीज हो रही है फिल्म ‘TheKashmirFiles’, विवेक अग्निहोत्री ने की घोषणा

साथ ही सभी दुकानदारों ने यह भी कहा की विभाग जो खाद्यान में कटौती कर रही है ये हमें पता ही नहीं चलता है की वो कटौती किस मद से किया गया है। जब विभाग प्रत्येक महीने स्टॉक बैलेंस के नाम पर कटौती करती है, तो फिर 50 से 80% तक खाद्यान का कटौती किस मद से किया जा रहा है ये विभाग बताये और इस तरह अनर्गल कटौती करने से लभूकों के बीच खाद्यान वितरण करना भी संभव नहीं हो पा रहा है।

उनका कहना है कि माह अगस्त 2022 में भी बेड़ो प्रखंड के 11 जनवितरण दुकानदारों को PMGKY का खाद्यान उपलब्ध नहीं कराया गया। इसके बावजूद ज़िला कार्यालय से ज़िला आपूर्ति पदाधिकारी के द्वारा इन 11 दुकानदारों से शोकौज़ की माँग की गई की अगस्त 2022 माह में राशन वितरण क्यों नहीं किया गया। इतना ही नहीं अगस्त 2022 माह में जो खाद्यान विभाग के द्वारा दुकानदारों नहीं दिया गया  उसका भी कटौती दिसंबर 2022 माह के आवंटन में किया गया जिसे विभाग के वेबसाइट में भी देखा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें : ‘पठान’ का सबसे बड़ा सरप्राइज सलमान खान नहीं, कोई और है

बेड़ो प्रखंड जनवितरण प्रणाली दुकानदार संघ के अध्यक्ष सुशील कुमार साहू ने कहा की जनवरी से PMGKY  का राशन बंद कर जो NFSA राशन मिलता था उसे फ्री बाँटने का आदेश मिला है।इसके एवज़ में दुकानदारों को ऑनलाइन कमीशन जनवरी में मिलने की बात थी जो अब तक नहीं मिला है।13 महीने का PMGKY राशन का भी कमीशन विभाग ने दुकानदारों को नहीं दिया है।

उन्होंने कहा हम जनवितरण दुकानदारों को देखने वाला कोई नहीं है। ना सरकार हम पर ध्यान देती है और ना ऑफिसर ध्यान देते हैं। ऐसे में हम किसके पास अपनी समस्या ले कर जायें। हम डीलर ही हैं जो आम जनों को भूखे पेट सोने नहीं देते लेकिन हम डीलर के परिवार ही भूखे पेट सोने को मजबूर हैं।


ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें और खबरें देखने के लिए यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें। www.avnpost.com पर विस्तार से पढ़ें शिक्षा, राजनीति, धर्म और अन्य ताजा तरीन खबरें…

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button