इस गर्मी में दमन और दीव की बीचों का उठाएं लुत्फ

भागदौड़ वाली जिंदगी से बोर हो चुके पर्यटकों के लिए ये दो द्वीप स्वर्ग समान हैं। दमन गुजरात के तटीय इलाके में स्थित है जो पहले पुर्तगाल का उपनिवेश हुआ करता था। इसके उत्तर में कालेम और दक्षिण में भगवान नदी बहती है। दिऊ दूसरी तरफ कॉम्बे की खाड़ी में स्थित है और गुजरात के सौराष्ट्र तट से कुछ दूरी पर वेरावाड पोर्ट के करीब है। यहां कई सुंदर बीच हैं जहां आप अपनी गर्मी की छुट्टी का आनंद उठा सकते हैं। आइए उन बीचों के बारे में आपको बताते हैं…

जमपोर बीच

यहां आप कई तरह की राइड्स, जेट स्कीइंग, मोटर बोट राइड्स, पैरासेलिंग, क्वैड बाइक्स और सैंड बाइकिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। यह मोटी दमन के दक्षिण में स्थित है। यह स्विमिंग के लिए एक सुरक्षित बीच है।

देवका बीच

रेतों के बीच में घूमना चाहते हैं तो यह बीच आपके लिए बहुत सही डेस्टिनेशन है। यहां आप तैराकी का मजा नहीं ले सकते हैं। लोग यहां साफ रेतों के बीच दोस्तों के साथ घूमने के लिए आते हैं।

वनकबड़ा बीच

दमन की इस बीच पर पर काफी ऊंची लहरे उठती हैं जिस वजह से यहां स्विमिंग को सुरक्षित नहीं माना जाता है। यहां ज्यादा भीड़-भाड़ नहीं होता है। किसी ऊंचे स्थान से आप समुद्र के ऊपर सूर्यास्त का सुंदर दृश्य देख सकते हैं।

घोघला बीच

स्विमिंग, सर्फिंग और पैरासेलिंग के शौकीन लोगों के बीच घोघला एक लोकप्रिय बीच डेस्टिनेशन है। जो लोग भीड़भाड़ पसंद नहीं करते वह यहां इंजॉय कर सकते हैं।

नगोआ बीच

पाम के वृक्षों से घिरी यह बीच घोड़े की नाल के आकार में है। यहां का सुकून भरा माहौल पर्यटकों को स्विमिंग और पिकनिक के लिए अपनी ओर खींचता है।

टिथल बीच

यहां सूर्यास्त का दृश्य काफी मनोरम होता है और कई फूड स्टॉल होने की वजह से लोग इसकी ओर आकर्षित होते हैं। यहां आप घोड़े और ऊंट की सवारी का आनंद ले सकते हैं। आम दिनों में तो बीच का माहौल काफी शांत रहता है लेकिन हफ्ते के अंत में भीड़भाड़ हो जाती है।

जालंधर बीच

अपने शांतिपूर्ण और सुंदर परिवेश के लिए मशहूर इस बीच पर तरह-तरह के वॉटर स्पोर्ट का लुत्फ उठा सकते हैं।

चक्रतीर्थ बीच

ऐसी मान्यता है कि भगवान कृष्ण ने राक्षस जालंधर को यहीं मारा था और यहां की चट्टानों में भगवान के पैरों के निशान छपे हुए हैं।

गोमतीमाता बीच

दीव की इस बीच का माहौल भी काफी सुकून देने वाला है। ऊंची लहरों के उठने के कारण तैराकी के लिए सुरक्षित नहीं है।

कैसे जाएं

हवा के रास्ते जाना चाहते हैं तो इसका सबसे करीबी हवाई अड्डा मुंबई में है जो यहां 193 किलोमीटर की दूरी पर है। रेलमार्ग से जाने के लिए वापी इससे करीब है जो यहां से करीब 10 किलोमीटर दूर है। दमन से करीब अन्य रेलवे स्टेशन मुंबई और अहमदाबाद हैं। सड़क मार्ग की बात की जाए तो दमन और दीव को एनएच-8 जोड़ता है। सड़क मार्ग से मुंबई से यह 193 किलोमीटर, अहमदाबाद से 367 किलोमीटर और वडोदरा से 300 किलोमीटर दूर है।

This post has already been read 90440 times!

Sharing this

Related posts